मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ बेहतर रिसर्च की जिज्ञासा पालें विद्यार्थी : कुलपति

10:13 AM Apr 16, 2024 IST
भिवानी में सोमवार को दीप प्रज्वलित कर सेमिनार की शुरूआत करते कुलपति दीप्ति धर्माणी। -हप्र

भिवानी, 15 अप्रैल (हप्र)
चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के फिजिक्स विभाग एवं आईपीआर सेल के सौजन्य से एक दिवसीय नेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि आईसीएसआर सिरी पिलानी के डायरेक्टर प्रो. पीसी पंचारिया बतौर विशिष्ट अतिथि सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. ठाकुर सुदेश कुमार रौनिजा और वैज्ञानिक डॉ. राहुल तनेजा ने शिरकत की।
कुलपति प्रो. दीप्ति धर्माणी ने कहा कि विद्यार्थियों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ बेहतर रिसर्च की जिज्ञासा पालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने अंदर की प्रतिभा एवं जिज्ञासा को कभी मरने नहीं दें। उन्होंने कवि और लेखक का उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों को अपने अंदर वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करने का आह्वान किया। प्रो. पीसी पंचारिया ने कहा कि भारत की सभ्यता एवं संस्कृति विश्व में सर्वश्रेष्ठ है और हमें अपनी संस्कृति,सभ्यता और अपने इतिहास पर गर्व महसूस करना चाहिए। उन्होंने डेयरी उद्योग में आधुनिक टेक्नोलॉजी पर विस्तृत जानकारी दी। कुलसचिव डॉ ऋतु सिंह ने रामायण, महाभारत काल के समय के भी वैज्ञानिक दृष्टिकोण और बौद्धिक संपदा अधिकार का उदाहरण प्रस्तुत किया। सेमिनार के तकनीकी सत्रों में वैज्ञानिक डॉ ठाकुर सुदेश कुमार रौनिजा और डॉ. राहुल तनेजा ने विद्यार्थियों को आईपीआर और आधुनिक टेक्नोलॉजी पर विस्तृत विचार रखे। भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. विपिन कुमार जैन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। मंच का संचालन डॉ आशा पुनिया एवं डॉ सोनिया ग्रोवर ने किया। सेमिनार के आयोजन में सचिव डॉ. धीरेंद्र कुमार और सह सचिव हितेश कुमार थे।
इस अवसर पर प्रो संजीव कुमार,प्रो एस के कौशिक,प्रो दीपक गुप्ता,प्रो नितिन बंसल, प्रो सुनीता भरतवाल, डॉ ऋषि पाल, डॉ राहुल त्रिपाठी सहित अनेक प्राध्यापक, कर्मचारी, शोधार्थी, एवं अन्य विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement