मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘राजभाषा हिंदी पर गर्व कर इसका अध्ययन करें छात्र’

07:09 AM Sep 07, 2024 IST
किन्नौर के रिकांगपिओ में राजभाषा पखवाड़ा के तहत आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेते विभिन्न विद्यालयों प्रतिभागी। -हप्र

रामपुर बुशहर, 6 सितंबर (हप्र)
भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग हिमाचल प्रदेश के जिला भाषा अधिकारी कार्यालय किन्नौर द्वारा आज जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांगपिओ स्थित राजकीय महाविद्यालय में राजभाषा पखवाड़ा के तहत विभिन्न विद्यालयों के 200 विद्यार्थियों के मध्य हिंदी की महत्ता विषय पर भाषण, निबंध एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उपायुक्त डॉ.अमित कुमार शर्मा ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा है और इस पर हमें गर्व होना चाहिए। आज के समय में जहां अंग्रेजी भाषा को सीखने व सीखाने का चलन अत्याधिक हैं वहीं हमारा यह भी कर्त्तव्य बनता है कि हम हिंदी भाषा को अपनी बोल-चाल की भाषा में शामिल करें तथा इसका अध्ययन करें। उन्होंने जनजातीय जिला किन्नौर के युवक एवं युवतियों से भोटी बोली सीखने का आग्रह किया ताकि भविष्य में यह लुप्त न हो जाए।
इस अवसर पर जिला लोक सम्पर्क अधिकारी एवं जिला भाषा अधिकारी धीरज भैक ने मुख्य अतिथि का कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर पारम्परिक किन्नौरी टोपी व खतक भेंट कर स्वागत किया।
इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय रिकांग पिओ के प्रधानाचार्य डॉ. उत्तम चंद चौहान विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। भाषण प्रतियोगिता में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निचार की कृतिका ने प्रथम, कटगांव के निशांत ने द्वितीय तथा निचार की ही समीक्षा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। निबंध लेखन में निचार की वर्षिका ने प्रथम,पूह की सुहावनी नेगी ने द्वितीय तथा कानम की नंदिता कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्रुआ के नितिन भंडारी ने प्रथम, डीएवी रिकांगपिओ की शनाया झालटा ने दूसरा तथा राजकीय उच्च विद्यालय बरी के विजय ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
मुख्य अतिथि द्वारा सभी विजेताओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। निर्णायक मंडल में शामिल प्रोफेसर बालम नेगी, डॉ. सिद्धेश्वरी व डॉ. ज्ञानचंद शर्मा को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी कार्यालय किन्नौर के नीमा राम सहित विभिन्न विद्यालयों के अध्यापक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement