मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने ली हथियारों की जानकारी

10:48 AM Oct 13, 2024 IST
रेवाड़ी के जाटूसाना स्थित आइटीबीपी सेंटर में हथियारों की प्रदर्शनी में जानकारी लेते सीहा स्कूल की विद्यार्थी। -हप्र

रेवाड़ी, 12 अक्तूबर (हप्र)
जिले के गांव सीहा स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बारहवीं कक्षा की विद्यार्थियों ने विजयादशमी के अवसर पर जाटूसाना स्थित इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) की 28वीं बटालियन द्वारा आयोजित शस्त्र पूजन, फिट इंडिया दौड़ एवं हथियार प्रदर्शनी कार्यक्रम में शैक्षणिक यात्रा के दौरान भाग लिया। प्राचार्य सत्यवीर नाहड़िया की अगुवाई में विद्यार्थियों ने आइटीबीपी की जाटूसाना परिसर में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं तथा गतिविधियों में भी भागीदारी की।
वरिष्ठ प्राध्यापक प्रह्लाद सिंह ने बताया कि विद्यालय की इस शैक्षणिक यात्रा में विद्यार्थियों ने जाटूसाना स्थित आईटीबीपी के संबंध सेंटर की विभिन्न गतिविधियों के अलावा बटालियन द्वारा आयोजित शस्त्र पूजन एवं प्रदर्शनी कार्यक्रम में विभिन्न हथियारों से जुड़ी रोचक जानकारी प्राप्त की। बटालियन के कमांडेंट अशोक कुमार यादव की प्रेरक नेतृत्व में आयोजित की गई छात्रा वर्ग की 800 मीटर की दौड़ में विद्यालय की छात्रा अंशु यादव ने प्रथम, सुनैना ने द्वितीय तथा प्रिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। हिमवीर महिला परिवार दौड़ में पूनम, मोनिका व सूक्ष्म देवी ने बाजी मारी। इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कमांडेंट यादव ने कहा कि जीवन स्तर बदलने में शिक्षा ही केंद्रीय भूमिका निभाती रही है, इसलिए समर्पित भाव से शिक्षा के साथ संस्कार ग्रहण करते रहें। आइटीबीपी सेंटर की संस्था हावा की मुख्य संरक्षक सुशीला यादव ने विजेता महिलाओं, छात्राओं तथा बैंड प्रतिनिधियों को पुरस्कृत भी किया। प्राचार्य श्री नाहड़िया ने इस अवसर पर अहीरवाल के स्वर्णिम सैनिक इतिहास एवं समृद्ध शहादत परंपरा की जानकारी दी तथा कमांडेंट यादव को विद्यालय की ओर से साहित्य भेंट किया। इस अवसर पर बटालियन के डिप्टी कमांडेंट गिरीश चंद, इंस्पेक्टर सत्यवीर तोमर ने विभिन्न प्रभार संभाले। इस शैक्षणिक यात्रा हेतु विद्यालय की ओर से प्रदीप चौहान ने आयोजन समिति का आभार जताया।

Advertisement

Advertisement