मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

साइकिल रैली में भाग लेकर विद्यार्थियों ने मनाया ग्रीन कंज्यूमर डे: पौधारोपण से दिया स्वच्छ पर्यावरण का संदेश

05:18 PM Sep 28, 2024 IST

चंडीगढ़। महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल, दरिया ने पर्यावरण विभाग चंडीगढ़ प्रशासन के सहयोग से ग्रीन कंज्यूमर डे के अवसर पर साइकिल रैली और पौधारोपण का आयोजन किया। स्कूल के इको क्लब के ज्यादातर विद्यार्थियों ने रैली में हिस्सा लिया। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रदीप त्रिवेणी, स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. विनोद शर्मा, स्टाफ और छात्र उपस्थित रहे।

Advertisement

इस दौरान स्कूल में एक साइकिल क्लब की स्थापना भी की गई। प्रदीप त्रिवेणी ने कंज्यूमर डे पर बच्चों के साथ पौधे लगाए और पेड़-पौधों के महत्व को समझाया। उन्होंने बच्चों से अपने जन्मदिन पर पौधारोपण करने का संकल्प भी दिलवाया।

त्रिवेणी ने ग्रीन कंज्यूमर डे की महत्ता पर बोलते हुए कहा कि उपयोग की हुई वस्तुओं का पुनः उपयोग किया जाना चाहिए ताकि पर्यावरण की सुरक्षा हो सके। उन्होंने किचन के कचरे को प्लास्टिक से अलग रखने और उसे कंपोस्ट में बदलने की सलाह दी, जिससे कचरे का ढेर कम हो सके। उन्होंने बच्चों को नोटबुक्स के बचे पन्नों को नए रूप में उपयोग करने की प्रेरणा दी, ताकि पेड़ों की कटाई को कम किया जा सके।

Advertisement

प्रिंसिपल डॉ. विनोद शर्मा ने साइकिल रैली के दौरान कहा कि साइकिल चलाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और प्रदूषण कम होता है। उन्होंने विद्यार्थियों को नियमित रूप से साइकिल का प्रयोग करने और साइकिल पथ का उपयोग करने की सलाह दी। विद्यार्थियों ने भी संकल्प लिया कि वे भविष्य में साइकिल का अधिक प्रयोग करेंगे और दूसरों को भी इसके फायदे बताएंगे।

रैली के दौरान विद्यार्थी गांव की गलियों में गए और वहां के लोगों को साइकिल चलाने और पौधे लगाने के फायदे समझाए। स्कूल की वाइस प्रिंसिपल अंजू मोदगिल ने पेड़-पौधों को जीवन का आधार बताया और कहा कि वे हमारे सच्चे हितैषी हैं। उन्होंने अधिक से अधिक पौधे लगाने का आग्रह किया ताकि पर्यावरण स्वच्छ और संतुलित रह सके।

 

 

Advertisement