For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

41 हजार एकड़ भूमि में करनी होगी ढैंचा, मूंग की बिजाई

10:41 AM Mar 06, 2024 IST
41 हजार एकड़ भूमि में करनी होगी ढैंचा  मूंग की बिजाई
ढैंचा की फसल का फोटो।
Advertisement

रमेश सरोए/ हप्र
करनाल, 5 मार्च
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा भूमि की उर्वरा शक्ति और मूंग का रकबा बढ़ाने के लिए किसानों को 75 से 80 प्रतिशत अनुदान पर करीब 41 हजार एकड़ भूमि में बिजाई के लिए ढैंचा और मूंग का बीज वितरित किया जाएगा। इसके लिए किसानों को विभाग की वेबसाइट एग्री हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर जाकर किसान को पंजीकरण करवाना होगा। विभाग अनुसार अगर किसान अनुदान पर बीज लेने के बाद बीज की बिजाई नहीं करेगा तो उससे अनुदान राशि वसूली जाएगी। यदि वह ऐसा नही करेगा तो वह मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत उसी भूमि पर कृषि विभाग की स्कीमों का लाभ आगामी एक वर्ष तक प्राप्त करने से वंचित हो जाएगा। किसान 10 मार्च से 15 मार्च तक पंजीकरण करवा सकेंगे।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ. वजीर सिंह ने बताया कि भूमि की उर्वरा शक्ति के मद्देनजर भूमि स्वास्थ्य को सुधारने के लिए विभाग ने जिला करनाल के किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर 35 हजार एकड़ क्षेत्र की बिजाई के लिए 4200 क्विंटल ढैंचा का बीज का वितरण किया जाएगा। किसानों को हरियाणा बीज विकास निगम के बिकी केन्द्रों के माध्यम से बीज वितरित किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण 10 मार्च, 2024 से 15 अप्रैल, 2024 तक जारी रहेगा। एक किसान अधिकतम 120 किलोग्राम अथवा 10 एकड़ तक का बीज प्राप्त कर सकता है।
हरियाणा बीज विकास निगम से बीज लेते समय किसान को अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड या किसान कार्ड बिक्री केन्द्र पर प्रस्तुत करना होगा। किसान को बीज के कुल मूल्य का 20 प्रतिशत मूल्य बिक्री केन्द्र पर बीज प्राप्त करते समय जमा करवाना होगा। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि हरी खाद के लिए ढैंचा बीज प्राप्त करने के लिए विभाग की वेबसाइट पर शीघ्रातिशीघ्र पंजीकरण करवाए। हरी खाद का उपयोग करने से भूमि की उपजाऊ शक्ति व जल धारण क्षमता में वृद्धि होती है, बाहर से रसायनिक उर्वरकों को भी कम मात्रा में डालना पड़ता है।

6 हजार एकड़ के लिए मिलेगा 600 क्विंटल मूंग बीज

ग्रीष्मकालीन मूंग का एरिया बढ़ाने के लिए विभाग ने जिला करनाल के किसानो को 75 प्रतिशत अनुदान पर 6 हजार एकड़ क्षेत्र की बिजाई के लिए 600 क्विटल ग्रीष्मकालीन मूंग के बीज का वितरण किया जाएगा। 25 प्रतिशत राशि किसान को बीज खरीदते समय पर जमा करवानी होगी। ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज प्राप्त करने के लिए किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की वैवसाईट एग्री हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल (agriharyana.gov.in) पर जाकर किसान को पंजीकरण करवाना होगा। स्कीम के तहत पूरी प्रकिया जिले के उपायुक्त महोदय द्वारा उनकी देख-रेख में की जाएगी। ग्रीष्मकालीन मूंग की एमएच 421 वैरायटी किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी। एक किसान अधिकतम 30 किलोग्राम अथवा 3 एकड़ तक का बीज प्राप्त कर सकता है। किसान को पूरे ही एकड़ का बीज मिलेगा। ग्रीष्मकालीन मूंग बीज प्राप्त करने के लिए विभाग की वेबसाइट पर शीघ्रातिशीघ्र पंजीकरण करवाएं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×