For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत का कड़ा विरोध, खेल मंत्री नहीं जाएंगे चीन

07:52 AM Sep 23, 2023 IST
भारत का कड़ा विरोध  खेल मंत्री नहीं जाएंगे चीन
Advertisement

नयी दिल्ली, 22 सितंबर (एजेंसी)
हांगझोउ में एशियाई खेल शुरू होने से एक दिन पहले चीन ने बड़ा विवाद पैदा कर दिया। चीन ने अरुणाचल प्रदेश की तीन महिला वुशु खिलाड़ियों- न्येमान वांग्सू, ओनिलु तेगा और मेपुंग लाम्गु को इन खेलों के लिए मान्यता देने से इनकार कर दिया। यह मान्यता खिलाड़ियों के लिए वीजा का भी काम करती है। इन तीनों खिलाड़ियों को वुशु दल के आठ अन्य सदस्यों के साथ भारत से उड़ान भरनी थी, लेकिन मान्यता न मिलने से उन्हें रुकने के लिए मजबूर होना पड़ा।
भारत ने इस मामले में चीन के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीन के कृत्य को पूर्व नियोजित तरीके से खिलाड़ियों को निशाना बनाने वाला करार देते हुए शुक्रवार को बताया कि इसके विरोध स्वरूप केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एशियाई खेलों के लिए चीन की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है।
बागची ने कहा, ‘भारत सरकार को पता चला है कि चीनी प्राधिकारियों ने लक्षित और सोची-समझी योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश राज्य के कुछ भारतीय खिलाड़ियों को मान्यता और चीन के हांगझोउ में 19वें एशियाई खेलों में प्रवेश न देकर उनके साथ भेदभाव किया है। भारत निवास स्थान या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण बर्ताव को दृढ़ता से अस्वीकार करता है। अरुणाचल प्रदेश, भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा।’ बागची ने कहा कि भारत के पास अपने हितों की रक्षा के लिए उचित कदम उठाने का अधिकार है। चीन का कदम एशियाई खेलों की भावना और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाने नियमों का उल्लंघन करता है।
वहीं, एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) के कार्यवाहक अध्यक्ष रणधीर सिंह ने कहा कि वे इस मुद्दे पर चीन के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement