मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कचरा निस्तारण संबंधी बनाने होंगे सख्त कानून : विक्रमादित्य सिंह

07:24 AM Oct 03, 2024 IST

शिमला, 2 अक्तूबर(हप्र)
कंटोनमेंट बोर्ड जतोग में स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन समारोह बुधवार को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में लोक निर्माण और शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान मुख्यातिथि ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। सफाई अभियान फोटो खींचने और सेल्फी तक सीमित नहीं होना चाहिए। हमें अपने दैनिक जीवन में सफाई गतिविधि को निरंतर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि कचरा निस्तारण प्लांट स्थापित करने के लिए पंचायतों, स्थानीय शहरी निकायों को जमीन उपलब्ध करवाने में सक्रियता दिखानी होगी। हम इस दिशा में सख्त कानून बनाने के लिए प्रयासरत हैं। अगर कचरे का निस्तारण प्रबंधन सही नहीं होगा तो अभियान सफल नहीं हो पाएंगे। दुनिया में कचरे के निस्तारण की अत्याधुनिक तकनीकें आ चुकी हैं। सीवेज का निस्तारण करके उसका इस्तेमाल दैनिक कार्यों में होने लगा है। प्लास्टिक के कचरे से सड़कों का निर्माण हो रहा है। प्रदेश सरकार भी इसी तरह की नई-नई योजनाएं बनाने के लिए कार्य कर रही है।

Advertisement

आपदा से हुआ 12500 करोड़ का नुकसान

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गत वर्ष भारी आपदा से आर्थिक नुकसान हुआ था। इस वर्ष भी 12500 करोड़ रुपए का नुकसान प्रदेश को हुआ है, लेकिन फिर भी सरकार प्रदेश को सुदृढ़ बनाने के कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने जो मुद्दे उठाए हैं, उनके समाधान के लिए शीघ्र ही प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। इसके अलावा कैंची मोड़ से जधैनी सड़क में मेटलिंग की जाएगी। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जिसके लिए मुख्यातिथि ने 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। वहीं विभिन्न प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को भी मुख्यातिथि ने सम्मानित किया।

Advertisement
Advertisement