मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पश्चिमी यूपी में आवारा पशु प्रमुख चुनावी मुद्दा

07:51 AM Apr 28, 2024 IST
Advertisement

हाथरस/फिरोजाबाद, 27 अप्रैल (एजेंसी)
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसानों का कहना है कि इस बार अन्य मुद्दों के साथ आवारा पशुओं की समस्या भी उनके लिये सबसे प्रमुख मुद्दों में से है। हाथरस के पिलखना गांव के खेतों में काम करने वाले श्रमिक केशव कुमार ने कहा, ‘जब मैं सुबह खेतों में काम करने जाता हूं तो यहां आवारा पशु हमला करने के लिए तैयार खड़े रहते हैं। एक बार मुझे चोटिल भी कर दिया था और मैं एक हफ्ते तक अस्पताल में भर्ती रहा।’ फिरोजाबाद के अकिलाबाद गांव के किसान धर्मेंद्र सिंह ने कहा, ‘खेत में आवारा पशुओं के घुस जाने से मेरी 30 फीसदी फसल बर्बाद हो गई है। सूखा, बेमौसम बारिश और अब आवारा पशुओं का आतंक। हम क्या करें?’ हाल के नीतिगत बदलावों के कारण यह समस्या और बढ़ गई है तथा इस मुद्दे की अहमियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि कुछ लोगों का मानना है कि चुनावों में यह एक निर्णायक कारक हो सकता है। राज्य सरकार ने हाल ही में अपने पुराने आदेश को फिर से लागू करने का फैसला लिया था जिसके तहत खेतों में बाड़ लगाने के लिए कंटीले तार का इस्तेमाल से परहेज करने को कहा गया है। किसान इस फैसले से भी परेशान हैं। वर्ष 2019 की पशुधन गणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 1.90 करोड़ से अधिक मवेशी हैं, जिनमें 62,04,304 दुधारू गायें और 23,36,151 गैर-दुधारू गाय शामिल हैं। आवारा पशुओं के खतरे ने किसानों की आर्थिक परेशानियों को भी बढ़ा दिया है क्योंकि उन्हें समझ नहीं आ रहा कि उन गायों का क्या किया जाए जो अब दूध नहीं दे रही हैं।

डीएसजीएमसी के सदस्य भाजपा में शामिल

नयी दिल्ली में रविवार को डीएसजीएमसी सदस्यों के साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा। - मुकेश अग्रवाल

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल (एजेंसी)
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) के सदस्यों सहित बड़ी संख्या में सिख सदस्य शनिवार को भाजपा में शामिल हो गये। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अल्पसंख्यक समुदाय की मदद के लिए सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों का हवाला देते हुए कहा कि अगर किसी ने वास्तव में समुदाय के लिए काम किया है, तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। नड्डा ने कहा कि करतारपुर साहिब गलियारा शुरू करना, स्वर्ण मंदिर में दान के लिए विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) पंजीकरण और 1984 के सिख विरोधी दंगों में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करना जैसे कदम केंद्र सरकार की ओर से उठाए गये। उन्होंने कहा कि भाजपा देश के लिए सिख समुदाय के योगदान और बलिदान को बहुत महत्व देती है और इनके हितों के लिए काम करती रहेगी। भाजपा सिखों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने पर तेजी से काम कर रही है और पंजाब में लोकसभा चुनाव में कड़ी टक्कर देने में जुटी हुई है। पंजाब में सिख बहुसंख्यक हैं। राज्य के कई बड़े सिख नेता हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं।

Advertisement

हेलीकॉप्टर में चढ़ते वक्त गिरीं ममता

कोलकाता (एजेंसी) : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का शनिवार दोपहर को पश्चिम बर्द्धमान जिले के दुर्गापुर में एक हेलीकॉप्टर में चढ़ते वक्त संतुलन बिगड़ गया और वह गिर पड़ीं। जब यह घटना हुई तब वह एक चुनावी रैली के लिए कुल्टी जा रही थीं। ममता के साथ मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर में बैठते वक्त संतुलन बिगड़ गया जिससे वह गिर गयीं। वह ठीक हैं।’ इस घटना के बाद ममता कुल्टी गयीं और उन्होंने आसनसोल से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा के समर्थन में एक रैली को संबोधित किया।

मोदी की ‘झूठ की फैक्टरी’ अब नहीं चलेगी : खड़गे

बारपेटा (असम) (एजेंसी)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उनकी पार्टी के घोषणा पत्र पर मुस्लिम लीग की छाप होने संबंधी भाजपा के दावे को खारिज करते हुए शनिवार को कहा कि मोदी की झूठ की फैक्टरी हमेशा नहीं चलेगी। असम में बारपेटा जिले के कयाकूचि में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि देश में बेरोजगारी बड़ी समस्या है और 65 प्रतिशत शिक्षित युवाओं के पास नौकरियां नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘इंडिया गठबंधन निश्चित रूप से सत्ता में आएगा और भाजपा को रोकेगा। हमारी सरकार बनने पर, हम महंगाई को काबू करेंगे और हमारा ध्यान गरीब लोगों पर होगा। हम सरकारी विभागों में 30 लाख रिक्तियां भरेंगे।’ खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी को झूठों का सरदार बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा देश का धन लूट रही है।

दिल्ली में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं शिवराज चौहान

भोपाल (एजेंसी)

मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान के राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में एक चुनावी रैली में कहा था कि वह ‘उन्हें दिल्ली (केंद्र में) ले जाना चाहते हैं।’ वर्ष 2005 से 2023 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे चौहान अपने गढ़ विदिशा से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। यह निर्वाचन क्षेत्र भोपाल-दिल्ली रेल मार्ग पर स्थित एक प्राचीन शहर है। चौहान का मुकाबला कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा से है, जिन्होंने 1980 और 1984 में यह सीट जीती थी।

आतंकवाद खत्म करने को मोदी को फिर पीएम बनाएं : शाह

पोरबंदर (एजेंसी)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को लोगों से आग्रह किया कि वे देश को आतंकवाद, नक्सलवाद एवं गरीबी से छुटकारा दिलाने और भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाएं। शाह ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का हवाला देते हुए कहा कि पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री मोदी ने वोट बैंक की परवाह किए बिना कई कड़े फैसले किए। उन्होंने गुजरात की पोरबंदर सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार मनसुख मांडविया के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि दो चरण के मतदान के बाद अब यह साफ हो गया है कि देश की जनता ने मोदी को एक बार फिर सत्ता में लाने का फैसला कर लिया है।

आरक्षण न देना पड़े इसलिए सरकार ने कराए पेपर लीक : अखिलेश

कन्नौज (एजेंसी)

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को सत्तारूढ़ भाजपा पर आरोप लगाया कि सरकार जानबूझकर भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक कराने की कोशिश कर रही है ताकि सरकारी नौकरियों में युवाओं को आरक्षण न देना पड़े। कन्नौज संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार अखिलेश यादव ने शनिवार को यहां रसूलाबाद में एक जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि जबसे भाजपा की सरकार आयी हर परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो रहा है और इस सरकार में 10 भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक हुए।

Advertisement
Advertisement