मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कथाकार बैनर्जी ने छात्रों को बतायी कहानी कहने की कला

11:05 AM Sep 24, 2024 IST

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 23 सितंबर (हप्र)
सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के रीडर्स क्लब ने अपने ऑथर स्पॉटलाइट सीरीज़ के दूसरे संस्करण का आयोजन किया जिसमें कथाकार सौमित्र बैनर्जी मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए।
इस कार्यक्रम ने छात्रों और शिक्षकों को आकर्षित किया, जिससे विचारों के आदान-प्रदान और कहानी कहने की कला की खोज के लिए एक समृद्ध मंच तैयार हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत बलप्रीत द्वारा दिए गए स्वागत भाषण से हुई जिसमें उन्होंने लेखक सौमित्र बैनर्जी का परिचय देने के साथ उनके प्रभावशाली वैश्विक अनुभव और उनकी कहानी कहने की क्षमता पर प्रकाश डाला। उद्घाटन भाषण में डीन आर्ट्स डॉ. आशुतोष शर्मा ने कहानी कहने की शक्ति पर जोर दिया। इसके बाद सौमित्र बैनर्जी ने मुख्य भाषण दिया। पेशेवर परामर्श और कॉर्पोरेट नेतृत्व में दो दशकों से अधिक के अनुभव से लाभ उठाते हुए, बैनर्जी ने अपनी अंतर्दृष्टि साझा करते हुए बताया कि लोगों के कहानीकार का एक व्यक्तित्व होता है।
उन्होंने विशेष रूप से भारत के उभरते सामाजिक-राजनीतिक और सांस्कृतिक परिदृश्य के संदर्भ में कहानियों की परिवर्तनकारी शक्ति को उजागर किया।
बैनर्जी ने भारत में माइग्रेशन के महत्व पर भी प्रकाश डाला तथा देश के विभिन्न क्षेत्रों के तीन परिवारों की कहानियां सुनाईं। लिमिनल टाइड्स नामक किताब पर आधारित गतिविधि में, बैनर्जी ने छात्रों से कई प्रश्न पूछे, और सबसे व्यावहारिक प्रतिक्रियाओं के लिए सात पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने भारत के विभाजन के बारे में अपनी पुस्तक के कथानक को भी विस्तार से बताया और कोलोनियल पीरियड में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए प्रमुख कार्यों की सलाह दी।

Advertisement

प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान

उपस्थित छात्रों व अध्यापकों ने प्रश्न पूछे। कार्यक्रम का समापन संयोजक डॉ. गुरप्रीत सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Advertisement
Advertisement