For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Storm in northern Philippines: उत्तरी फिलीपीन में तूफान से बाढ़ व भूस्खलन का कहर, 14 लोगों की मौत

10:21 AM Sep 03, 2024 IST
storm in northern philippines  उत्तरी फिलीपीन में तूफान से बाढ़ व भूस्खलन का कहर  14 लोगों की मौत
सांकेतिक फोटो। एएफपी फाइल फोटो

मनीला, तीन सितंबर (एपी)

Advertisement

Storm in northern Philippines: उत्तरी फिलीपीन में मंगलवार को जबरदस्त तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रतिक्रिया अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मौसम ब्यूरो के अनुसार, उष्णकटिबंधीय तूफान ‘यागी' इलोकोस नोर्टे प्रांत के पाओय शहर से होते हुए दक्षिण चीन सागर में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया और इसकी रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई।

समुद्र से उत्तर-पश्चिम की दिशा में दक्षिणी चीन की तरफ बढ़ने के दौरान ‘यागी' के चक्रवाती तूफान का रूप अख्तियार करने की आशंका है। उत्तरी फिलीपीन के अधिकतर प्रांतों में तूफान की चेतावनी बरकरार रही, जहां लोगों को बारिश से प्रभावित पहाड़ी गांवों में भूस्खलन और देश के सबसे अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र लूजोन के निचले इलाकों में बाढ़ के खतरे के प्रति सतर्क किया गया।

Advertisement

‘यागी' तूफान के कारण हुई तेज वर्षा

स्थानीय स्तर पर ‘एनटेंग' नाम से जाने जाने वाले ‘यागी' तूफान से फिलीपीन में मानसूनी बारिश में तेजी आई है। घनी आबादी वाले मनीला और लूजोन में मूसलाधार बारिश के कारण मंगलवार को भी स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहे। एंटिपोलो के आपदा न्यूनीकरण अधिकारी एनरिलिटो बर्नार्डो जूनियर ने बताया कि उत्तरी और मध्य प्रांतों में भूस्खलन, बाढ़ और नदियों में उफान के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में मनीला के पश्चिम में स्थित रोमन कैथोलिक तीर्थ नगरी और पर्यटन स्थल एंटिपोलो की एक गर्भवती महिला शामिल है।

समुद्री यात्रा पर रोक, 34 उड़ानें रद्द

बर्नार्डो ने बताया कि बाढ़ में कई घर बह जाने के कारण चार ग्रामीणों के लापता होने की खबर है। तूफान के मद्देनजर समुद्री यात्रा पर रोक और 34 उड़ानों को रद्द किए जाने के कारण सोमवार को बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंस गए। राजधानी में नवोटास बंदरगाह के पास मनीला खाड़ी में खड़े प्रशिक्षण जहाज ‘एम/वी कामिला' को एक अन्य जहाज ने टक्कर मार दी, जिसने तेज लहरों के कारण संतुलन खो दिया था। फिलीपीन के तटरक्षक बल ने कहा कि टक्कर से ‘एम/वी कामिला' का नियंत्रण कक्ष क्षतिग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई, जिसके बाद उस पर सवार 18 कैडेट और चालक दल के सदस्यों को जहाज छोड़ना पड़ा।

Advertisement
Tags :
Advertisement