For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मिजोरम में भारी बारिश से पत्थर की खदान ढही, 17 की मौत

07:27 AM May 29, 2024 IST
मिजोरम में भारी बारिश से पत्थर की खदान ढही  17 की मौत
आईजोल में मंगलवार को खदान धंसने के बाद बचाव अभियान में जुटे कर्मचारी। - प्रेट्र
Advertisement

आइजोल, 28 मई (एजेंसी)
मिजोरम के आइजोल जिले में पत्थर की एक खदान ढह जाने से 17 लोगों की मौत हो गई और सात-आठ लापता हो गए। चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के प्रभाव से लगातार हो रही बारिश के बीच मंगलवार सुबह यह हादसा हुआ।
आइजोल की उपायुक्त नाजुक कुमार ने बताया कि कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं। बचाव अभियान जारी है। भारी बारिश बचावकर्मियों की राह में रोड़ा बन रही है। बारिश के कारण राज्य में कई स्थानों पर भूस्खलन भी हुआ। दो लोग पानी के तेज बहाव में बह गये। उधर, आइजोल के सेलम वेंग में भूस्खलन से एक इमारत ढह जाने के बाद तीन लोग लापता हो गए। हुनथर में राष्ट्रीय राजमार्ग छह पर भूस्खलन के कारण आइजोल का संपर्क देश के बाकी हिस्सों से टूट गया है। बारिश के कारण सभी स्कूल बंद कर दिए गए और आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों को छोड़कर सरकारी कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। इस बीच, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आइजोल से लगभग 21 किलोमीटर दूर सैरांग गांव में तलावंग नदी में अभूतपूर्व बाढ़ के कारण 30 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘नदी किनारे कई खेत डूब गए हैं। जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।’ आइजोल शहर में, कुछ कब्रिस्तान भी भूस्खलन से बह गए हैं, और 150 से अधिक कब्रें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने खदान ढहने सहित बारिश के कारण हुई घटनाओं में मारे गए लोगों के परिवारों को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

आर्थिक मदद में भी सियासत एक तरफ कई लोग जान गंवा चुके हैं, वहीं दूसरी तरफ आर्थिक मदद में भी सियासत हो रही है। राज्य सरकार में गृह मंत्री के. सपडांगा ने कहा, ‘गैर-आदिवासी चार लोगों की पहचान सत्यापित की जा रही है। अगर वे मिजोरम के स्थायी निवासी पाये जाते हैं तो उन्हें अनुग्रह राशि दी जाएगी। अगर वे अस्थायी रूप से यहां काम करने आए थे तो उन्हें कोई वित्तीय सहायता नहीं दी जाएगी।’

Advertisement

असम में भी व्यापक वर्षा, दो की मौत

गुवाहाटी : असम में चक्रवात रेमल के प्रकोप से चलीं तेज हवाओं और भारी बारिश ने मंगलवार को भारी नुकसान पहुंचाया, जिससे दो लोगों की मौत हो गयी और 17 घायल हो गये। अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत भूस्खलन में हुई, जबकि सड़क पर पेड़ गिर जाने से दिघलबोरी से मोरीगांव की ओर जा रहे रिक्शे में सवार कॉलेज छात्र की मौत हो गयी। सोनितपुर में एक स्कूल बस पर पेड़ गिर गया और 12 बच्चे घायल हो गये। कई इलाको में पेड़ गिरने की समस्या सामने आ रही है। बिजली के खंभे गिर गये। कई जगह पानी भर गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×