For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Stock Market Update: सेंसेक्स पहली बार 84 हजार अंक के पार, निफ्टी भी आल टाईम हाई

11:38 AM Sep 20, 2024 IST
stock market update  सेंसेक्स पहली बार 84 हजार अंक के पार  निफ्टी भी आल टाईम हाई
Advertisement

मुंबई, 20 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Stock Market Update: बीएसई सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को शुरुआती सौदों में 84,000 अंक के रिकॉर्ड स्तर के पार पहुंच गया। निफ्टी ने भी अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ।

वैश्विक बाजारों में तेजी के साथ अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा चार साल से अधिक समय के बाद अपनी ब्याज दर में कटौती से घरेलू बाजार में तेजी आई है। शुरुआती सौदों में 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स 975.1 अंक उछलकर 84,159.90 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

Advertisement

एनएसई निफ्टी 271.1 अंक की बढ़त के साथ 25,686.90 अंक के नए सर्वकालिक शिखर पर रहा। सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, मारुति, टाटा स्टील, लार्सन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड, नेस्ले, भारती एयरटेल और अदाणी पोर्ट्स के शेयर सबसे अधिक मुनाफे में रहे।

केवल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर में गिरावट आई। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की-225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा।

अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74.66 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बृहस्पतिवार को बिकवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 2,547.53 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Advertisement
Tags :
Advertisement