For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एसटीएफ, हांसी पुलिस ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए 3 मुख्य आरोपी

09:42 AM Jul 18, 2024 IST
एसटीएफ  हांसी पुलिस ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए 3 मुख्य आरोपी
एनकाउंटर के बाद घायल हुए आरोपी अस्पताल में उपचार करवाते हुए। -हप्र
Advertisement

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 17 जुलाई
हांसी में एक सप्ताह पूर्व पिछले बुधवार की शाम को सैनी हीरो एजेंसी के मालिक जजपा नेता रविंद्र सैनी की गोली मारकर हत्या करने में शामिल तीन आरोपियों को एसटीएम की गुरुग्राम व हिसार टीम और हांसी सीआईए की संयुक्त टीम ने मंगलवार की देर रात को उमरां रोड पर हुई मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। तीनों के पांवों में गोलियां लगी है और तीनों को उपचार के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में दाखिल करवाया गया है।
वहीं, एसटीएफ के इंस्पेक्टर की बुलेट प्रूफ जैकेट पर एक गोली लगी है। पुलिस तर्क है कि आरेापी मौके पर मोबाइल फोन की लाइट देखकर गोलियां चलाने लगे जिसके कारण वीडियोग्राफी नहीं हो सकी, फिर भी जो संभव हुई, वीडियोग्राफी की गई है।
हांसी सदर थाना पुलिस ने एसटीएफ हिसार के प्रभारी इंस्पेक्टर अनूप की शिकायत पर जींद जिले के दोरड गांव निवासी सचिन उर्फ मंगतु, रोहतक के खरक जाटान गांव निवासी योगेश उर्फ सुखा, भिवानी के पिंजोरखरा गांव निवासी विकास उर्फ काशी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।
मुठभेड़ के बाद पुलिस ने तीनों आरोपियों को एक-एक पिस्तौल सहित गिरफ्तार किया। बाद में की गई तलाशी के दौरान योगेश उर्फ सुखा के पिस्तौल में एक गोली, बैग से तीन अवैध पिस्तौल और 41 कारतूस मिले। सचिन उर्फ मंगतु के पिस्तौल में पांच गोलियां बरामद हुई व पांच गोलियों सहित एक अतिरिक्त पिस्तौल बरामद हुआ। विकास उर्फ काशी के पिस्तौल से चार गोलियां व पांच गोलियों सहित एक अतिरिक्त पिस्टल बरामद हुआ।
रात करीब 8:30 बजे मुखबिर ने सूचना दी कि जजपा नेता रविंद्र सैनी हत्याकांड में वांछित सचिन उर्फ मंगतु, योगेश उर्फ सुखा, विकास उर्फ काशी को उमरां गांव के समीप हथियारों के साथ देखा गया है।
इसके बाद पुलिस की टीमों ने अपने वाहनों की लाल व नीली बत्तियां उतार दी और करीब 11:30 बजे ड्रैन के पास बताए गए तीनों युवक खड़े दिखाई दिए। जब पुलिस ने अपने वाहन रोके तो तीनों आरोपियों को एक दूसरे को आवाज लगाई कि पुलिस आ गई है, फायरिंग करो। इसके बाद उन्होंने पुलिस टीम पर जान से मारने की नीयत से फायरिंग करनी शुरू कर दी। उनको हवाई फायरिंग कर आत्मसमर्पण के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने पुलिस टीमों पर फायरिंग जारी रखी।
इसके बाद सब इंस्पेक्टर राकेश कुमार, एएसआई संदीप ने एक-एक फायर किया और आरोपियों द्वारा की गई फायरिंग में से एक गाली इंस्पेक्टर अनूप की बुलेट प्रूफ जैकेट में लगी जिससे जान बच गई। इसके बाद इंस्पेक्टर अनूप, सब इंस्पेक्टर राकेश व एएसआई संदीप ने फायरिंग की जिससे तीनों गोली लगने से घायल हो गए।
पिछले सप्ताह की बुधवार शाम को जजपा नेता रविंद्र सैनी शोरूम के बाहर मोबाइल पर बात कर रहे थे तो 3 बदमाशों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी और फिर चौथे साथी के साथ मोटरसाइकिल पर बैठकर फरार हो गए। इस वारदात से व्यापारी भड़क उठे और उन्होंने बृहस्पतिवार को हांसी में प्रदर्शन किया। उन्होंने परिवार के लिए सरकारी नौकरी और एक करोड़ मुआवजे की मांग की है। भड़के लोगों ने बृहस्पतिवार को दिल्ली-सिरसा नेशनल हाईवे जाम पर जाम भी लगाया। वहीं, परिवार ने आरोपियों की गिरफ्तारी तक सैनी का शव लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद पुलिस ने जेल में बंद विकास उर्फ विक्की नेहरा को गिरफ्तार किया था। पिछले शुक्रवार को व्यापारियों ने हांसी बंद किया। इसी दिन मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पीडि़त परिवार को मिलने के लिए चंडीगढ़ बुलाया और फिर सीएम के आश्वासन पर ही पीडि़त परिवार ने मृतक रविंद्र सैनी के शव का अंतिम संस्कार किया था।
इसके बाद इस मामले के मुख्य साजिशकर्ता विकास उर्फ विक्की नेहरा को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार करके रिमांड पर लेकर पूछताछ की तो उसने चार साथियों के नाम बताए कि वे उससे जेल में मिलने आए थे जिसके बाद जजपा नेता की हत्या की साजिश रची गई। इसके बाद पुलिस ने चार साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार कर मंगलवार को ही अदालत में पेश करके पांच दिन के रिमांड पर लिया था। गिरफ्तार किए गए साजिशकर्ताओं में हांसी के वकील कॉलोनी निवासी 32 वर्षीय प्रवीन, सिसाय कालीरावण गांव निवासी 29 वर्षीय रविंद्र, गामड़ा गांव निवासी 40 वर्षीय रमेश उर्फ योगी शिवनाथ और राजस्थान के पाली निवासी 40 वर्षीय प्रवीन शामिल हैं।

दो शूटर्स की गिरफ्तारी अभी बाकी: एसपी

हांसी पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद ने बताया कि इस मामले में अब तक कुल आठ आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है जिनमें से छह साजिशकर्ता व दो शूटर्स हैं और दो शूटर्स की गिरफ्तारी अभी बाकी है जिनको भी शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में विकास उर्फ काशी साजिशकर्ता में शामिल है और इसी ने शूटर्स को हथियान प्रदान करवाए और छिपने में भी सहयोग किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×