मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

महिलाओं के कौशल विकास पर प्रदेश सरकार का विशेष फोकस

08:43 AM Jul 19, 2024 IST
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करतीं राज्य मंत्री संजय सिंह की धर्मपत्नी वंदना सिंह। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 18 जुलाई (हप्र)
जिले में युवा नारी शक्ति के कौशल बल में वृद्धि कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी दिशा में हरियाणा के पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव तथा खेल मंत्री संजय सिंह की धर्मपत्नी वंदना सिंह ने बृहस्पतिवार को हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट द्वारा, डियागो व टीएसएल फाउंडेशन के सहयोग से लर्निंग फ़ॉर लाइफ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस परियोजना का उद्देश्य आतिथ्य सेवाओं और मुख्य रूप से फ्रंट डेस्क मैनेजर के लिए 200 लड़कियों को नामांकित और प्रशिक्षित करना और उन्हें नौकरी प्रदान करना है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वंदना सिंह ने कहा कि सरकार महिलाओं सहित सभी नागरिकों के लिए कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। इसमें व्यवसाय के क्षेत्र में मजबूती से स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें सब्सिडी भी दी जा रही है। वंदना सिंह ने कहा कि महिलाएं आत्मनिर्भर भारत की इमारत का मजबूत आधार हैं।

पहले बैच में 200 छात्रों को देंगे प्रशिक्षण

कार्यक्रम में हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह ने बताया कि दो महीने के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सैद्धांतिक कक्षाएं, ऑन-जॉब प्रशिक्षण और प्रशिक्षण केंद्र में परिधान और फ्रंट ऑफिस सेट अप में सिमुलेशन, गतिविधि-आधारित शिक्षण, परियोजनाएं और आवधिक मूल्यांकन, अतिथि संकाय व्याख्यान और सफल प्लेसमेंट के लिए साक्षात्कार तैयारी सत्र शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान पहले बैच में 200 छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement