मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गुणात्मक शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही राज्य सरकार : सुक्खू

08:01 AM Aug 21, 2024 IST
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू मंगलवार को सोलन के एक दिवसीय दौरे के दौरान विकसात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास करते हुए।-निस

यशपाल कपूर/निस
सोलन, 20 अगस्त
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को जिला सोलन के एक दिवसीय दौरे के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोठी देवरा घट्टी स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी देवरा घट्टी स्कूल में कॉमर्स की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की और कहा कि कबड्डी खिलाड़ियों को किट प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षण संस्थानों के भवनों का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है, उन्हें पूर्ण करने के लिए राज्य सरकार आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाएगी ताकि दो वर्षों के भीतर ही ये बनकर तैयार हो जाएं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश गुणात्मक शिक्षा रैंकिंग में खिसककर 18वें स्थान पर पहुंच गया है, इसलिए वर्तमान सरकार शिक्षा में व्यापक व्यवस्था परिवर्तन कर रही है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में आत्मविश्वास की कमी दूर करने के लिए राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने जा रही है, जिनमें स्मार्ट क्लास रूम, ऑडियो-वीडियो विजुअल टीचिंग और खेल जैसी सुविधाएं होंगी। इसके साथ ही स्कूलों को स्मार्ट यूनिफॉर्म अपनी मर्जी से चुनने का विकल्प दिया गया है। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में आवश्यकता के आधार पर भविष्योन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कड़े फैसलों से थोड़ी नाराजगी जरूर हो सकती है, लेकिन आने वाले समय में सुखद परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि गुणात्मक शिक्षा पर राज्य सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा पहली बार 200 अध्यापकों को सिंगापुर में एक्सपोजर विजिट पर भेजा गया है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से राज्य सरकार अध्यापकों के साथ विद्यार्थियों को भी एक्सपोजर विजिट पर विदेश भेजेगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जनसमस्याएं भी सुनीं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनी राम शांडिल ने कहा कि दस वर्षों बाद कोठी देवरा घट्टी में स्कूल का निर्माण हुआ है। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी, विधायक विनोद सुल्तानपुरी और बावा हरदीप सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष शिव कुमार, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल ठाकुर, महासचिव सुरेंद्र सेठी और रमेश ठाकुर, एपीएमसी के अध्यक्ष रोशन ठाकुर, नालागढ़ ब्लॉक कांग्रेस समिति के अध्यक्ष हुसन चंद तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने सोलन जिले के एक दिवसीय दौरे के दौरान 23.20 करोड़ रुपए की लागत की आठ विकसात्मक परियोजनाओं के उद‍्घाटन एवं शिलान्यास भी किये।

Advertisement

Advertisement