For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश सरकार जरूरतमंद, गरीब लोगों के जीवन बना रही सहज : नायब

07:16 AM Jul 30, 2024 IST
प्रदेश सरकार जरूरतमंद  गरीब लोगों के जीवन बना रही सहज   नायब
कुरुक्षेत्र में जगतगुरु ब्रहमानंद सदन का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री तथा अन्य। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 29 जुलाई (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जगतगुरु संत शिरोमणि ब्रह्मानंद महाराज के जीवन का अनुसरण करके जरूरतमंद और गरीब लोगों के जीवन को सरल और सहज बनाने का काम कर रही है।
इस सरकार ने समाज के अंतिम व्यक्ति के दु:ख-दर्द को समझा और जाना तथा उनकी जरूरतों के अनुसार योजनाओं को अमलीजामा पहनाया। इस सरकार ने अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का 100 फीसदी लाभ देने का काम किया।
मुख्यमंत्री गत रात्रि सेक्टर-4 में संत शिरोमणि ब्रह्मानंद सरस्वती महासभा की तरफ से आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह, सांसद नवीन जिंदल, राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने जगतगुरु ब्रह्मानंद सदन का शिलान्यास किया और मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अपने हाथों से सदन की नींव की ईंट रखी।
मुख्यमंत्री ने 21 लाख रुपये की अनुदान राशि देने की घोषणा की है तथा सांसद नवीन जिंदल और राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने 11-11 लाख रुपए देने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम में महासभा के अध्यक्ष रोशन लाल मेहला, जिप के उपाध्यक्ष धर्मपाल चौधरी सहित समाज के गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री नायब सिंह का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जगतगुरु ब्रह्मानंद ने हमेशा समाज को एक नयी दिशा दिखाने का काम किया। आज सभी को इस महान व्यक्तित्व के दिखाये रास्ते पर चलने की जरूरत है। इस महान व्यक्ति ने समाज की कुरीतियों को समाप्त करने का काम किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जगतगुरु ब्रह्मानंद जैसे महान व्यक्ति के जीवन से प्रेरणा लेकर और आदर्शों को अपनाकर गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति के लिए योजनाएं तैयार कर रही है ताकि प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाल बन सके। सांसद नवीन जिंदल ने कहा कि समाज के लोगों ने हमेशा उनको आशीर्वाद दिया है और वे समाज के सहयोग को कभी भुला नहीं पाएंगे। जिला परिषद के उपाध्यक्ष धर्मपाल चौधरी ने मेहमानों का स्वागत किया। कार्यक्रम में प्रधान रोशन लाल मेहला ने समाज की तरफ से आभार व्यक्त किया और मांगों को भी रखा है।
इस मौके पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष धर्मपाल चौधरी, भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील राणा, जिप के पूर्व चेयरमैन प्रवीण चौधरी, भाजपा नेता बाबूराम टाया, केडीबी सदस्य डाॅ. ऋषिपाल मथाना, राजेंद्र कुमार, धीरज, राजेंद्र आर्य, सैनी समाज के प्रधान गुरनाम सैनी, रामप्रकाश, सोहन लाल चंद्रभानपुरा सहित समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

‘एक पेड़ मां के नाम’ के तहत 1 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश के वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए ‘एक पेड़ मां के नाम’ मुहिम के तहत 1 करोड़ 50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वैश्य अग्रवाल समाज अहम भूमिका अदा कर सकता है। वे रविवार देर रात्रि रेलवे रोड स्थित अग्रवाल धर्मशाला में श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत की तरफ से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सिंह, सांसद नवीन जिंदल, राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत की तरफ से सेक्टर-8 में बनने वाले वातानुकूलित अग्रसेन भवन का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री, सांसद व राज्यमंत्री ने कुल 31 लाख की अनुदान राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत करनाल में एक साथ 20 हजार और कुरुक्षेत्र में 5 हजार पौधे लगाए गए। कार्यक्रम में भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील राणा, पूर्व चेयरमैन देवीदयाल शर्मा, कोषाध्यक्ष कपिल मित्तल, राजेश सिंगला, भरतू लाल, राज मित्तल, विनोद गर्ग, अश्विनी जिंदल, अश्वनी जैन, चंद्रभान गुप्ता, जितेन्द्र अग्रवाल, नवीन बंसल, अभिषेक गर्ग, खाटू श्याम मित्र सेन गुप्ता, सचिन गुप्ता आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Advertisement

बाजीगर कौम ने हमेशा धर्म की रक्षा करने का किया काम

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि बाजीगर कौम ने हमेशा धर्म की रक्षा करने का काम किया। इस समाज के लोगों ने धर्म की रक्षा करने के लिए घर और जमीन तक छोड़ दी, लेकिन कभी धर्म पर आंच नहीं आने दी। वे गत रात्रि ब्रह्मसरोवर के वीवीआईपी घाट पर बाजीगर समाज की तरफ से आयोजित अभिनंदन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री, सांसद नवीन जिंदल, राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने समाज द्वारा बनवाये गए मंदिर में पूजा-अर्चना की है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बाजीगर समाज की धर्मशाला के लिए 21 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की है। इसके साथ ही सांसद नवीन जिंदल और राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने भी बाजीगर समाज की धर्मशाला के लिए 11-11 लाख रुपए देने की घोषणा की है। इस अभिनंदन समारोह में पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर, प्रधान नादर चंद, समाजसेवी छिंदा राम सहित समाज के गणमान्य लोगों ने मुख्यमंत्री नायब सिंह को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा लक्खी शाह बंजारा ने धर्म की रक्षा के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। इस महान व्यक्ति ने गुरु तेग बहादुर के शीश को मुगलों से लोहा लेने के उपरांत अपने घर लाए और अपने घर पर अंतिम संस्कार किया। बाबा लक्खी शाह बंजारा ने मुगलों की रत्तीभर भी परवाह नहीं की और धर्म की रक्षा के लिए हमेशा डटे रहे। इस मौके पर रामसिंह, मक्खन सिंह, बलवंत सिंह, बाबू राम सरपंच, मोनराम सरपंच, वेद प्रकाश, जगदीश आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×