For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मांगों को लेकर 5 दिन सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे प्रदेश के आढ़ती

10:37 AM Apr 02, 2024 IST
मांगों को लेकर 5 दिन सांकेतिक हड़ताल पर रहेंगे प्रदेश के आढ़ती
करनाल में सोमवार को मांगों को लेकर मंडी में चेयरमैन रजनीश चौधरी के नेतृत्व में सांकेतिक हड़ताल के दौरान नारेबाजी करते आढ़ती। -हप्र
Advertisement

करनाल, 1 अप्रैल (हप्र)
हरियाणा स्टेट अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर प्रदेशभर के आढ़ती 2 घंटे की सांकेतिक हड़ताल पर रहे। हड़ताल लगातार 5 दिनों तक सुबह 11 बजे से 1 बजे तक चलेगी। आढ़तियों ने हड़ताल का कारण बताते हुए कहा कि सांकेतिक हड़ताल कर वे सरकार को चेताना चाहते हैं ताकि सरकार आढ़तियों की मांगों पर ध्यान देकर उन्हें पूरा करें।
हरियाणा स्टेट अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन चेयरमैन रजनीश चौधरी ने बताया कि गेहूं खरीद कार्य शुरू होने वाला है, अगले 8 से 10 दिनों में मंडियों में गेहूं की आवक शुरू हो जाएगी। आढ़ती पूर्ण रूप से हड़ताल कर किसानों को परेशानी में नहीं डालना चाहते, इसे देखते हुए आढ़तियों ने एक सप्ताह तक 2-2 घंटे की सांकेतिक हड़ताल शुरू की है। वे सरकार से अपने हक मांग रहे हैं, सरकार मंडियों में सुविधाएं बढ़ाने की बजाए आढ़तियों को खत्म करने पर तुली है। जिसे सहन नहीं किया जाएगा।
आढ़तियों का कहना है कि आढ़त 56 रुपए प्रति क्विंटल से घटाकर 46 रुपए कर दी गई, जो गलत है इसलिये आढ़त 56 रुपए प्रति क्विंटल मिले, साइलो पर जाने वाले गेहूं पर आढ़त एक प्रतिशत प्रति क्विंटल मिलती थी, उसे बंद कर दिया गया था। लिहाज़ा इसे चालू किया जाये। इसके अलावा किसान को विकल्प दिया जाना चाहिए कि किसान फसल की पेमेंट सीधे अपने खाते में लेना चाहता है या फिर आढ़ती के माध्यम से।

वोट की चोट से देंगे जवाब

चेयरमैन व पंचायत नयी अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन करनाल के प्रधान रजनीश चौधरी ने बताया कि अगर सरकार आढ़तियों की मांगों को पूरा नहीं करेंगी तो आढ़ती आने वाले चुनावों में वोट की चोट से जवाब देने से पीछे नहीं हटेंगे। मौके पर पूर्व मंडी प्रधान सतबीर मित्तल, उप प्रधान राजेंद्र गुप्ता, सचिव राजेश अरोड़ा, दीपक, बग्गा संधू, धर्मबीर पाढ़ा, रमेश कुमार, सुभाष चंद्र, अमित गर्ग, राकेश गर्ग मौजूद रहे।

Advertisement

समाधान निकाले सरकार: रतनमान

करनाल (हप्र) : भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के तत्वावधान में जिला स्तरीय मासिक किसान पंचायत स्थानीय दीनबंधु सर छोटू राम किसान भवन में आयोजित की गई। किसान पंचायत की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह घुम्मन ने की। मौके पर वरिष्ठ किसान नेता प्रेमचंद शाहपुर, प्रदेश अध्यक्ष रतन मान, प्रदेश संगठन सचिव श्याम सिंह मान, चेयरमैन यशपाल राणा, उत्तरी हरियाणा प्रभारी मेहताब कादियान सहित कई किसान नेताओं ने किसान पंचायत में अपने-अपने विचार व्यक्त किए। किसान पंचायत में उपस्थित किसानों ने नारेबाजी करते हुए अपनी आवाज को बुलंद किया। प्रदेश अध्यक्ष रतन मान ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हड़ताली आढ़तियों की मांगों के बारे में तुरंत विचार करके समाधान करने का रास्ता निकाले।

‘एमएसपी पर आढ़तियों के जरिये करें खरीद’

बाबैन (निस) : हरियाणा स्टेट अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर बाबैन मार्किट कमेटी कार्यालय पर आढ़तियों ने अपनी मांगों को लेकर रोष प्रदर्शन किया। इस मौके पर मंडी प्रधान हरिकेश सैनी, पूर्व मंडी प्रधान लाभ सिंह, बलिहार सिंह, जगदीश ढींगरा, राज मक्कड़, कौशल सैनी, कृष्ण गोयल, उपदेश शर्मा, राम कुमार, नाथी राम, युद्धवीर शर्मा, दीपक कुमार, मोहन लाल, व अन्य आढ़तियों ने मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। मंडी प्रधान हरिकेश सैनी ने कहा कि सरसों, सूरजमुखी सहित अन्य सभी फसलें सरकार द्वारा एमएसपी पर आढ़तियों के माध्यम से ही खरीदी जाए और आढ़तियों को आढ़त पूरी 2.5 प्रतिशत मिलनी चाहिए। बाबैन अनाज मंडी के प्रधान हरिकेश सैनी हर वक्त किसानों व आढतियों की भलाई के बारे में सोच रखते हैं ।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×