For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अमरनाथ यात्रा से पहले शुरू कर दें सैर

11:36 AM Jun 16, 2023 IST
अमरनाथ यात्रा से पहले शुरू कर दें सैर
Advertisement

मुख्य अंश

  • पिज्जा, बर्गर समेत 40 से ज्यादा खाद्य पदार्थ प्रतिबंधित
  • तीर्थयात्रियों को सेहत पर ध्यान देने की सलाह

जम्मू, 15 जून (एजेंसी)

Advertisement

अमरनाथ यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो रोज कम से कम चार-पांच किलोमीटर पैदल चलना शुरू कर दीजिये। तीर्थयात्रियों को अपना शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर करने की सलाह देते हुए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने बृहस्पतिवार को जारी स्वास्थ्य परामर्श में यह हिदायत दी है। इसके साथ ही श्राइन बोर्ड ने आगामी अमरनाथ यात्रा में 40 से अधिक खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। इनमें कोल्ड ड्रिंक और फास्ट फूड भी शामिल हैं।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की सलाह के अनुसार जिन खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें पुलाव, तला चावल, पूड़ी, पिज्जा, बर्गर, भरवां परांठा, डोसा, मक्खन-ब्रेड, अचार, चटनी, तला पापड़, चाउमीन सहित अन्य तले हुए खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

Advertisement

श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने चावल के कुछ व्यंजनों के साथ अनाज, दालों, हरी सब्जियों और सलाद जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सिफारिश की है। बोर्ड के मुताबिक, प्रतिबंधित खाद्य पदार्थों संबंधी आदेश के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए गांदरबल और अनंतनाग जिलों के जिलाधिकारी रणबीर दंड संहिता के तहत उचित आदेश जारी करेंगे।

दुर्गम चढ़ाई : अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी। इसके लिए दो रास्ते हैं, जिनमें अनंतनाग जिले में 48 किलोमीटर लंबा नुंवान-पहलगाम का मार्ग है और गांदरबल जिले में दुर्गम चढ़ाई वाला 14 किलोमीटर लंबा रास्ता शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×