मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते के साथ ‘जय हिंद’ से करें शुरुआत : सीमा त्रिखा

09:56 AM Jul 25, 2024 IST
रेवाड़ी की जाट धर्मशाला में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा श्रेष्ठ अध्यापकों को सम्मानित करते हुए। -हप्र

रेवाड़ी, 24 जुलाई (हप्र)
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा है कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में 25 लाख से ज़्यादा विद्यार्थी संस्कारमय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। सरकार का निरंतर प्रयास है कि सभी विद्यार्थियों को उत्तम शिक्षा देकर उनका सर्वांगीण विकास किया जाए और उनका भविष्य संवारा जाए। स्कूल प्रबंधन समितियां (एसएमसी) विद्यालयों की कार्यप्रणाली में सुधार करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। शिक्षा मंत्री बुधवार को शहर की जाट धर्मशाला में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। विशिष्टातिथि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के चेयरमैन डा. वीपी यादव थे। कार्यक्रम में निपुण प्रदर्शनी, सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों, स्टार टीचर्स तथा मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि वह एसएमसी सदस्यों द्वारा दिए गए हर सुझाव को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगी। उन्होंने शिक्षक वर्ग से अपील की कि प्रार्थना सभा में गुड मॉर्निंग और नमस्ते के साथ ही जय हिंद से दिन की शुरुआत करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार देना भी बहुत जरूरी है। उनमें संस्कार होंगे तो राष्ट्र प्रेम की भावना भी प्रबल होगी।

Advertisement

‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत करें पौधरोपण

शिक्षा मंत्री ने बच्चों तथा अभिभावकों से अपील की कि वे ‘एक पेड़ मां के नाम’ योजना के तहत घर, स्कूल व आसपास के खुले क्षेत्र में पौधरोपण कर उसका संरक्षण भी करें। कार्यक्रम के दौरान राजकीय विद्यालय के नन्हे बच्चों ने निपुण रिपोर्टर की भूमिका निभाई। उन्होंने शिक्षा मंत्री का इंटरव्यू लेते हुए उनसे विभाग की योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। साथ ही सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में सवाल किए। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में जिले की सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समितियों को पुरस्कृत किया गया, जिनमें सीहा, पाल्हावास, कंवाली, जैनाबाद, गूगोढ़, बावल, ततारपुर इस्तमुरार, मोतला, बिठवाना, बेरली, सुधराना, कसौला, मनेठी आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। कार्यक्रम में जिले के दसवीं तथा 12वीं कक्षाओं के विभिन्न संकायों के टॉपर्स, स्टार टीचर्स तथा मेंटर्स को विशेष रूप से अलंकृत किया गया।

Advertisement
Advertisement