For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ग्रीन दिवाली को लेकर सितारों की मुहिम

07:47 AM Oct 26, 2024 IST
ग्रीन दिवाली को लेकर सितारों की मुहिम
Advertisement

डी.जे.नंदन
कई साल पहले बॉलीवुड के कुछ सितारों ने ग्रीन दिवाली मनाने का जो चलन शुरू किया था, अब धीरे-धीरे देश के हर कोने में न सिर्फ उसे पसंद किया जाने लगा है बल्कि आम लोग भी उसका अनुसरण करने लगे हैं। विशेषकर युवावर्ग की समझ में आने लगा है कि दिवाली में खुशी के नाम पर अंधाधुंध फोड़े गये पटाखे किस तरह से हमारे वातावरण को जहरीला बना देते हैं। आमतौर पर दिवाली के बाद दिल्ली की हवा में सांस लेना मुश्किल हो जाता है। दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के उत्तर और मध्य क्षेत्र के ज्यादातर शहरों में अब दिवाली आने के पहले ही लोगों की धड़कने बढ़ जाती हैं कि पता नहीं इस बार हवा में कितना जहर घुले। इस साल यानी 2024 में भी अक्तूबर के पहले हफ्ते में ही दिल्ली की हवा में सांस लेने पर घुटन महसूस होने लगी। अक्तूबर का दूसरे सप्ताह में खतरनाक ढंग से जहरीली हो चुकी हवा के कारण ग्रैप-1 का प्रतिबंध भी लगाना पड़ा। फिर भी दिल्ली की हवा जो पहले दिवाली के बाद एक्यूआई के पैमाने पर 400 या 500 अंकों तक पहुंचती थी, इस साल दिवाली के दो हफ्ते पहले ही करीब 400 अंक तक पहुंच गयी।

Advertisement

ग्रीन दिवाली का संदेश

साल 2023 में तो उत्तर भारत के 90 से ज्यादा शहरों में दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता औसतन 300 अंक के ऊपर पहुंच गई थी। ऐसे में बॉलीवुड के कुछ लोकप्रिय सितारों द्वारा कई सालों से ग्रीन दिवाली मनाये जाने का किया जाने वाला आह्वान अब देश के आम लोगों को समझ में आने लगा है। बॉलीवुड में ग्रीन दिवाली की शुरुआत किसने की, इसमें किसी एक सितारे का नाम लेना दूसरे को नाराज करना होगा, लेकिन हाल के सालों में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, अमिताभ बच्चन और शिल्पा शेट्टी ऐसे सितारों के रूप में उभरकर सामने आये हैं, जो सोशल मीडिया में अपनी पोस्ट के जरिये, अपने इंटरव्यू के जरिये या अन्य किसी प्रकार से ग्रीन दिवाली का संदेश दे रहे हैं।

दीपिका-रणवीर की जोड़ी की पहल

पिछले कई सालों से दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की जोड़ी अपने प्रशंसकों से हर साल ग्रीन दिवाली मनाने का आह्वान करती है, जिसका मतलब होता है दिवाली को पारंपरिक हर्ष, उल्लास के साथ बिना पटाखों के मनाना। हमारे इर्दगिर्द सांस लेने लायक हवा बनी रहती है। प्रियंका चोपड़ा पर्यावरण के मामले में संवेदनशील हैं और वह भी पिछले कई सालों से अपने प्रशंसकों से सोशल मीडिया में पोस्ट या किसी भी माध्यम से ग्रीन दिवाली का समर्थन और आह्वान कर रही हैं। वह कहती हैं, ‘इससे धरती में कचरा कम होगा, हवा जहरीली कम होगी और कई सारी जिंदगियां जो इस रोशनी के पर्व के बाद जिंदगी से हाथ धो बैठती हैं, वो जिंदा रहेंगी।’ इस बार प्रियंका चोपड़ा ने दिवाली के दो हफ्तों पहले ही ग्रीन दिवाली का संदेश दिया है।

Advertisement

अमिताभ ने भी किया आह्वान

अनुष्का शर्मा और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी आम लोगों को सुखद, सुरक्षित और खुशियों से भरपूर ग्रीन दिवाली मनाने का अनुरोध करते हैं। अनुष्का शर्मा इस दौरान बताती हैं कि कैसे दिवाली के मौके पर बेतहाशा पटाखे फोड़ने के कारण पालतू और लावारिस पशुओं की जान हलकान होती है। अनुष्का इस मौके पर पटाखे फोड़ने की बजाय पौधे लगाने और गरीब लोगों को पौष्टिक भोजन बांटने की गुजारिश करती हैं। अमिताभ बच्चन भी पिछले कई सालों से ग्रीन दिवाली को प्रोत्साहित कर रहे हैं। वे फैंस से आग्रह करते हैं कि त्योहार की खुशी दोगुनी हो जाती है, जब हम उसे सुखद वातावरण में मनाएं। सुखद वातावरण तभी होगा, जब हम इस दिन बारूद न जलाएं।

सजावट में भी हो सादगी

हालांकि बॉलीवुड के सभी सितारे ग्रीन दिवाली नहीं मनाते। लेकिन कोई भी सितारा ग्रीन दिवाली जैसी अवधारणा का विरोध भी नहीं करता। जो लोकप्रिय सितारे अपने फैंस और आम लोगों से ग्रीन दिवाली मनाये जाने की अपील करते हैं, उनमें शिल्पा शेट्टी भी शामिल हैं। शिल्पा शेट्टी पिछले कई सालों से कई तरीकों से यह समझाने की कोशिश करती हैं कि अगर वो दिवाली के मौके पर जहरीली बारूद से भरे कानफोड़ू पटाखे नहीं जलाएंगे तो दिवाली कहीं ज्यादा खुशी भरी होगी। बॉलीवुड सितारे दिवाली की सजावट को भी पर्यावरण के अनुकूल रखने की मांग करते हैं व मिट्टी के दीयों, प्राकृतिक फूलों और दूसरी बायोडिग्रेडेबल सामग्री के इस्तेमाल की अपील करते हैं। इस तरह देखें तो बॉलीवुड के सितारे ग्रीन दिवाली का आह्वान करके अपनी सामाजिक जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement