For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्टार्मर बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

07:25 AM Jul 06, 2024 IST
स्टार्मर बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री
लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर एवं उनकी पत्नी विक्टोरिया। - रॉयटर्स
Advertisement

लंदन, 5 जुलाई (एजेंसी)
लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात के बाद आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए। ब्रिटेन के ऐतिहासिक आम चुनाव में उनकी पार्टी ने जीत हासिल की है। लेबर नेता स्टार्मर (61) अपनी पत्नी विक्टोरिया स्टार्मर के साथ राजमहल पहुंचे।

ब्रिटेन के निवर्तमान पीएम ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट से जाते हुए। - प्रेट्र

ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को इतिहास की सबसे बुरी चुनावी हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, ऋषि सुनक जीत गए हैं। उनके मंत्रिमंडल में शामिल पूर्व पीएम लिज ट्रस और कई कैबिनेट मंत्री पराजित हो गए। सुनक (44) ने महाराजा से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। स्टार्मर ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में राष्ट्रीय नवीनीकरण के एक चरण का वादा किया है। शुक्रवार को सुबह लेबर पार्टी को 650 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए आवश्यक 326 सीटों पर जीत मिल गई। उसके बाद स्टार्मर ने लंदन में अपने विजयी भाषण में कहा, ‘इस तरह के जनादेश के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी भी मिलती है। हमारा कार्य इस देश को एक साथ रखने वाले विचारों को नवीनीकृत करने से कम नहीं है।’ बाद में, नए प्रधानमंत्री स्टार्मर ब्रिटेन के 58वें नेता के रूप में कार्यभार संभालने के लिए डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे। उन्होंने ब्रिटेन के पहले ब्रिटिश-एशियाई प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के अतिरिक्त प्रयासों की सराहना की।

Advertisement

सुनक का आभार, स्टार्मर को बधाई : मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्मर को बधाई दी। उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ ही पारस्परिक विकास व समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सहयोग की उम्मीद जताई। मोदी ने ऋषि सुनक के नेतृत्व की सराहना की और ब्रिटेन-भारत संबंधों को प्रगाढ़ करने में उनके सक्रिय योगदान के प्रति आभार जताया।

Advertisement

"मैं आपकी (जनता की) आवाज बनूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके लिए लड़ूंगा। परिवर्तन यहीं से शुरू होता है क्योंकि यह आपका लोकतंत्र है। आपने मतदान किया है। अब समय आ गया है कि हम अपना काम करें।" 
- कीर स्टार्मर, ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री
"लेबर पार्टी ने आम चुनाव जीत लिया है और मैंने सर कीर स्टार्मर को बधाई दी। शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता परिवर्तन होगा और यह ऐसी चीज है जिस पर हमें अपने देश की स्थिरता और भविष्य के प्रति विश्वास होना चाहिए।"
- ऋषि सुनक, निवर्तमान प्रधानमंत्री- ब्रिटेन

डेविड लैमी नए विदेश मंत्री

सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू करते हुए प्रधानमंत्री स्टार्मर ने डेविड लैमी को विदेश मंत्री नियुक्त किया है। भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के समर्थक 51 वर्षीय लेबर नेता और वकील लैमी ने पिछले महीने कहा था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह नयी दिल्ली का दौरा करेंगे। लैमी ने कहा, '(वित्त) मंत्री (निर्मला) सीतारमण और (व्यापार) मंत्री (पीयूष) गोयल को मेरा संदेश है कि लेबर पार्टी तैयार है। आइए आखिरकार अपना मुक्त व्यापार समझौता करें और आगे बढ़ें।
स्टार्मर ने रेचेल रीव्स को ब्रिटेन की लेबर सरकार में वित्त मंत्री नियुक्त किया है। देश में यह पद पहली बार एक महिला को मिला है।
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×