For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हाथरस में सत्संग स्थल पर भगदड़, 116 की मौत

06:47 AM Jul 03, 2024 IST
हाथरस में सत्संग स्थल पर भगदड़  116 की मौत
हाथरस में भगदड़ के बाद एक अस्पताल के बाहर पीड़ित। - प्रेट्र
Advertisement

हाथरस, 2 जुलाई (एजेंसी)
उत्तर प्रदेश के हाथरस में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ में 116 लोगों की मौत हो गयी। भगदड़ में कई लोग घायल हो गए। हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती समेत अनेक लोगों ने दुख जताया है।
एटा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि यह घटना पुलराई गांव में सत्संग में हुई, जिसमें शामिल होने के लिये बड़ी संख्या में लोग आए थे। पीड़ितों को मृत अवस्था में या बेहोशी की हालत में ट्रकों तथा अन्य वाहनों में लाद कर सिकंदराराऊ ट्रामा सेंटर पहुंचाया गया। प्रत्यक्षदर्शी शकुंतला देवी ने बताया कि सत्संग खत्म होने के बाद लोग जब आयोजन स्थल से निकल रहे थे, तो उसी समय भगदड़ मची। उन्होंने बताया कि लोग एक दूसरे के ऊपर गिरते चले गए। कहा यह भी जा रहा है कि पहले प्रवचनकर्ता बाबा को वहां से निकाला गया, उसके निकलते ही भगदड़ मच गयी। इस बीच, अलीगढ़ रेंज के पुलिस महानिरीक्षक शलभ माथुर ने भगदड़ में 116 लोगों की मौत की पुष्टि की।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘खबर हृदय विदारक है। मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं, जिन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।’ प्रधानमंत्री ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा के जवाब के दौरान कहा, ‘हाथरस से दुखद सूचना आ रही है। मैं मृतकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।’ इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों के लिये दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिये 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की।
उधर, हाथरस के जिलाधिकारी आशीष कुमार ने कहा कि समागम की अनुमति एसडीएम साहब द्वारा दी गयी थी और यह निजी आयोजन था।

कौन है प्रवचनकर्ता भोले बाबा जिस बाबा के कार्यक्रम में यह हादसा हुआ उसे अनुयायी भोले बाबा के नाम से बुलाते हैं। सूत्रों के मुताबिक कासगंज जिले के इस व्यक्ति ने करीब दो दशक पहले पुलिस की नौकरी छोड़ दी थी और सत्संग करने लगा। इस बाबा का असली नाम सूरज पाल बताया जा रहा है। बाबा के कार्यक्रमों में पहले भी अव्यवस्था फैलने की शिकायतें रही हैं।
सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। योगी ने अपर पुलिस महानिदेशक (आगरा) और आयुक्त (अलीगढ़) के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए हैं। सीएम ने एक शोक संदेश में कहा, ‘दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।’ उन्होंने कहा, ‘प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें।’

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×