For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नयी गौशाला के लिए जमीन खरीदने पर नहीं देनी होगी स्टाम्प ड्यूटी

07:16 AM Aug 06, 2024 IST
नयी गौशाला के लिए जमीन खरीदने पर नहीं देनी होगी स्टाम्प ड्यूटी
पंचकूला में सोमवार को आयोजित गौसेवा सम्मेलन को संबोधित करते मुख्यमंत्री नायब सैनी। -हप्र
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/हप्र
पंचकूला, 5 अगस्त
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रदेश को बेसहारा गौवंश मुक्त बनाने के लिए सोमवार को अभियान का शुभारंभ करते हुए गौवंश संरक्षण और गौशालाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक बड़ी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री यहां आयोजित गौसेवा सम्मेलन को संंबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर उन्होंने रिमोट से गौशाला एवं गौसदन विकास योजना के अंतर्गत गौशालाओं को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए चारा अनुदान के लिए 32.73 करोड़ रुपये प्रथम किस्त के रूप में जारी किए। मुख्यमंत्री ने सभी 22 जिलाें की प्रत्येक गौशाला को गौशाला एवं गौसदन विकास योजना के अंतर्गत अनुदान राशि के चैक वितरित किए।
उन्होंने प्रति गाय 4 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से सभी गौशालाओं को चारे के लिए अनुदान राशि को एक अगस्त 2024 से पांच गुना करके प्रति गाय 20 रुपये प्रतिदिन करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने नंदी के लिए 25 रुपये प्रतिदिन और बछड़ा/बछड़ी के लिए 10 रुपये प्रतिदिन चारा अनुदान की घोषणा भी की।
उन्होंने बेसहारा गाय/बछड़ा/बछड़ी पकड़कर अपनी गौशाला में लाने के लिए 600 रुपये प्रति गाय और 800 रुपये प्रति नन्दी की दर से तुरंत नगद भुगतान करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि ऐसे पकड़े गए बेसहारा पशुओं में से बछड़ा/बछड़ी के लिए 20 रुपये, गाय के लिए 30 रुपये तथा नन्दी के लिए 40 रुपये प्रतिदिन चारा के लिए अनुदान दिया जाएगा। सैनी ने कहा कि ग्राम शामलात भूमि हरियाणा संशोधन नियम 2023 के तहत अब सरकार की स्वीकृत उपरांत कोई भी पंचायत अपनी पंचायती भूमि गौशाला की स्थापना के लिए 20 साल के पट्टे पर किसी संस्थान को दे सकती है।
ग्राम पंचायत द्वारा पट्टे पर पंचायती जमीन देने की यह स्वीकृति पहले मंत्री परिषद की बैठक में दी जाती थी, अब यह स्वीकृति मुख्यमंत्री कार्यालय से ही मिलनी शुरू हो जाएगी। प्रदेश मेंं नई गौशाला के लिए जमीन खरीदने पर कोई स्टाम्प ड्यूटी नहीं लगेगी। नई गौशाला के लिए ना तो सीएलयू लेने की आवश्यकता होगी और ना ही कोई ईडीसी या और किसी किस्म की फीस देनी होगी। एक हजार गायों वाली गौशाला के लिए एक ई-रिक्शा तथा इससे अधिक गायों वाली गौशालाओं के लिए दो ई-रिक्शा खरीद के लिए 1.25 लाख रुपये प्रति ई-रिक्शा दिए जाएंगे। तीन हजार से अधिक गाय वाली गौशालाओं में सप्ताह में एक दिन सरकारी वेटरनरी सर्जन और तीन हजार से कम गाय वाली गौशालाओं में सप्ताह में एक दिन सरकारी वीएलडीए गायों की जांच व उपचार के लिए दौरा करेंगे।
गौसेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण गर्ग ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर हरियाणा गौसेवा आयोग के उपाध्यक्ष पूर्ण यादव, पशुधन विकास बोर्ड अध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, विधायक कोसली लछमन यादव और जगदीश नैयर, भाजपा जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, शिवालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश देवीनगर व अन्य मौजूद रहे।

सड़क पर न रहे गौवंश...
इस मौके पर महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री कंवरपाल, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, स्थानीय शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने भी शिरकत की और गौभक्तों से आह्वान किया कि वे सुनिश्चित करें कि कोई भी गौवंश सड़क पर न रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×