For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Sri Lanka Presidential Election: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, दोपहर तक 30% वोटिंग

04:07 PM Sep 21, 2024 IST
sri lanka presidential election  श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी  दोपहर तक 30  वोटिंग
कोलंबो में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान एक मतदान केंद्र के बाहर कतार में खड़े मतदाता। फोटो रॉयटर्स
Advertisement

कोलंबो, 21 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Sri Lanka Presidential Election: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार सुबह शुरू हुए मतदान में बड़ी संख्या में लोग हिस्सा ले रहे हैं। दोपहर तक 30 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वर्ष 2022 के आर्थिक संकट के बाद श्रीलंका में यह पहला चुनाव है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक जारी रहेगा। रविवार तक नतीजे आने की उम्मीद है। बौद्ध मंदिर हॉल, स्कूल और सामुदायिक केंद्रों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Advertisement

पुलिस चुनाव ब्यूरो ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कोलंबो शहर के उप चुनाव आयुक्त एमकेएसकेके बंडारामपा ने कहा, 'शाम चार बजे हम डाक मतों की गिनती शुरू करने की कोशिश करेंगे और शाम छह बजे हम सामान्य (मतों की) गिनती शुरू करना चाहेंगे। सभी चुनाव प्रबंधन प्रणालियां ठीक हैं... दो या तीन घंटे के भीतर (मतों की गिनती शुरू होने के बाद), हम परिणामों की घोषणा कर सकते हैं।

देश भर में 13,400 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं और एक करोड़ 70 लाख लोग मतदान के पात्र हैं। मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (75) देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के अपने प्रयासों की सफलता के आधार पर एक निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

त्रिकोणीय चुनावी लड़ाई में विक्रमसिंघे को नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के 56 वर्षीय अनुरा कुमारा दिसानायके और समागी जन बालावेगया (एसजेबी) के साजिथ प्रेमदासा (57) से कड़ी टक्कर मिल रही है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि 1982 के बाद से श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों के इतिहास में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement