मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Sri Lanka Presidential Election: किसी प्रत्याशी को नहीं मिले 50% से अधिक वोट, दूसरे दौर की मतगणना के आदेश

03:59 PM Sep 22, 2024 IST
श्रीलंका राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान समाप्त होने के एक दिन मतों की गिनती हो रही है। लोग टीवी पर समाचार देख रहे हैं। रॉयटर्स

कोलंबो, 22 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Sri Lanka Presidential Election: श्रीलंका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए जरूरी 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिलने के बाद रविवार को इतिहास में पहली बार दूसरे दौर की मतगणना कराने का आदेश दिया गया है।

नवीनतम परिणामों से पता चला है कि मार्क्सिस्ट जनता विमुक्ति पेरामुना पार्टी के मोर्चे नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के अनुरा कुमारा दिसानायके ने 39.52 प्रतिशत मत हासिल किए हैं। विपक्षी नेता सामगी जन बालवेगया के साजिथ प्रेमदासा लगभग 34.28 प्रतिशत मतों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

Advertisement

श्रीलंका में 2022 के आर्थिक संकट के बाद पहली बार हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष आर. एम. ए. एल. रत्नायके ने कहा कि दिसानायके और प्रेमदासा ने राष्ट्रपति चुनाव में अधिकतम वोट हासिल किए हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि चूंकि दोनों में से किसी को भी 50 प्रतिशत से अधिक वोट नहीं मिले हैं, इसलिए मतों की दूसरी वरीयता गणना की जाएगी।

श्रीलंका में मतदाता वरीयता के क्रम में तीन उम्मीदवारों का चुनाव करते हैं। यदि किसी उम्मीदवार को पूर्ण बहुमत प्राप्त होता है, तो उसे विजेता घोषित किया जाता है। यदि नहीं, तो मतगणना का दूसरा दौर शुरू होता है, जिसमें दूसरे और तीसरे विकल्प के मतों के आधार पर निर्णय लिया जाता है।

रत्नायके ने कहा कि कुल मतों और वरीयता मतों की गणना के बाद नया राष्ट्रपति निर्वाचित घोषित किया जाएगा। श्रीलंका में कभी भी कोई चुनाव मतगणना के दूसरे दौर तक नहीं पहुंचा है, क्योंकि प्रथम वरीयता मतों के आधार पर हमेशा कोई उम्मीदवार विजेता बना है।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsSri LankaSri Lanka NewsSri Lanka Presidential ElectionSri Lanka Presidential Election Resultश्रीलंकाश्रीलंका राष्ट्रपति चुनावश्रीलंका समाचारहिंदी समाचार