मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

फाइलों में अटक कर रह गये खेल स्टेडियम!

11:17 AM Dec 08, 2023 IST
सोनीपत के गांव नाहरी में प्रस्तावित खेल स्टेडियम की जमीन पर उगे पेड़ व झाड़ियों को दिखाते ग्रामीण। -हप्र
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
सोनीपत, 7 दिसंबर
टोक्यो ओलंपिक-2020 में सोनीपत के पहलवान रवि दहिया, हॉकी खिलाड़ी सुमित व जेवलिन थ्रोअर सुमित आंतिल द्वारा मेडल जीतने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उनके गांव जाकर तीनों का बारी-बारी से अभिनंदन किया और सम्मान के तौर पर उनके गांवों में खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा कर दी। मगर आलम यह है कि सवा दो साल बीतने पर स्टेडियम का काम शुरू होना तो दूर घोषणा फाइलों से बाहर ही नहीं निकल पाई।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि स्टेडियम में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मुख्यमंत्री की घोषणा से युवाओं में भी जोश भर गया। मगर शासन व प्रशासन के ढुलमुल रवैये के चलते अपने गांव में बनने वाले स्टेडियमों में अभ्यास करने का युवाओं का इंतजार लंबा होता जा रहा है। प्रशासनिक मंजूरी के चलते स्टेडियमों का निर्माण कार्य अभी अधर में है।

स्टेडियम की जमीन पर उगी झाडियां

मुख्यमंत्री ने 26 अगस्त, 2021 को रवि दहिया के पैतृक गांव नाहरी पहुंचकर स्टेडियम बनाने की जो घोषणा की थी। उनके मुताबिक खेल स्टेडियम और कुश्ती हाल का निर्माण किया जाना था। ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव पारित कर 6.5 एकड़ जमीन भी संबंधित विभाग को सौंप दी मगर निर्माण कार्य आज तक शुरू नहीं हो पाया। लंबी कागजी प्रक्रिया के बाद फाइल जब हरियाणा के चीफ आर्टिटेक्ट के ऑफिस में पहुंची तो उस पर ऑब्जेक्शन लग गया कि यहां पर 6 से 8 फुट गहरे गड्ढ़ों में मिट्टी भराव करने पर प्रोजेक्ट का खर्च बढ़ जाएगा। ऐसे में यहां पर निर्माण संभव नहीं है। उधर, गांव की सरपंच वर्षा रानी का कहना है कि स्टेडियम के लिए विभाग दूसरी जगह मांग रहा है मगर ग्राम पंचायत के पास इसके अलावा और जगह नहीं है। निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए मुख्यमंत्री से मिल चुके हैं लेकिन हालात जस के तस हैं।

Advertisement

सुमित आंतिल के गांव में प्रस्तावित मल्टीपर्पज हॉल भी लटका

मुख्यमंत्री ने 4 सितंबर, 2021 को टोक्यो पैरालंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट सुमित आंतिल के सम्मान समारोह में गांव में मल्टीपर्पज हॉल बनाने की घोषणा की थी। ग्राम पंचायत ने इसके लिए प्रस्ताव पारित करके जमीन संबंधित विभाग को सौंप दी। मगर सवा दो साल बीत जाने के बाद भी इसका निर्माण कार्य प्रशासनिक मंजूरी न मिल पाने की वजह से अधर में लटका है।

सुमित के गांव कुराड़ में हॉकी ग्राउंड को बजट का इंतजार

मुख्यमंत्री ने हॉकी खिलाड़ी सुमित के गांव कुराड़ में खेल नर्सरी और हॉकी ग्राउंड बनाने की घोषणा की थी। हॉकी ग्राउंड की फाइल अपना सफर करते हुए जब पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) पर पहुंची तो वहां पर उस पर कुछ आब्जेक्शन लग गये, जिससे खेल विभाग ने जैसे-तैसे क्लीयर कर दिया मगर अब ग्राउंड को बजट के लिए प्रशासनिक मंजूरी का इंतजार है।

गांव नाहरी में प्रस्तावित खेल स्टेडियम की जमीन में मिट्टी के भराव के भारी खर्च को देखते हुए ग्राम पंचायत से अन्य साइट मांगी गई है जबकि गांव कुराड़ में प्रस्तावित हॉकी ग्राउंड और गांव खेवड़ा में मल्टीपर्पज हॉल के निर्माण के लिए प्रशासनिक मंजूरी का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू जाएगा।
-देवेंद्र दहिया, कार्यकारी जिला खेल अधिकारी, सोनीपत

Advertisement
Advertisement