For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

खेलकूद से पैदा होती है स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना : नवनीत कौर

08:28 AM Oct 24, 2024 IST
खेलकूद से पैदा होती है स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना   नवनीत कौर
जीएनसी में आयोजित वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर पहुंची भारतीय हॉकी टीम की उपकप्तान नवनीत कौर व अन्य। -हप्र
Advertisement

सिरसा, 23 अक्तूबर (हप्र)
विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास तथा उनमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने में खेलकूद प्रतियोगितायों की भूमिका महत्वपूर्ण है। खेलकूद में रूचि व्यक्ति को सक्रिय एवं स्वस्थ रखने के साथ साथ व्यवसायिक तौर पर भी आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध होती हैं। यह शब्द भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान, भीम अवार्डी एवं ओलम्पियन नवनीत कौर ने राजकीय नेशनल महाविद्यालय, सिरसा में 67वीं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के तौर पर अपने संबोधन में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि खेलकूद से नेतृत्व, समान लक्ष्य के लिए काम करने और सहनशीलता की भावना विकसित होती है। महाविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डा. हरविंदर सिंह ने बताया कि शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष एवं आयोजन सचिव डा. बलदेव सिंह के संयोजन में आयोजित इस खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता प्राचार्य डा. संदीप गोयल ने की। डा. संदीप गोयल ने मुख्य अतिथि नवनीत कौर, उनके पिता बूटा सिंह और उनके चाचा मनजीत सिंह का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि भारत की बिटिया महान खिलाड़ी नवनीत कौर उनके बीच पहुंची हैं जिनसे विद्यार्थी प्रेरणा हासिल करेंगे। सर्वप्रथम नवनीत कौर ने मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्य अतिथि के तौर पर अपने संबोधन के उपरान्त नवनीत कौर ने खेलकूद प्रतियोगिता का ध्वजारोहण किया और 67वीं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता को शुरू करने की उद्घोषणा की। प्रतियोगिताएं शुरू होने से पहले बीए तृतीय वर्ष की छात्रा एवं हैमर थ्रो की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी ख्याति ने प्रतिभागियों को खेलकूद भावना की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर एन आई एस से योग्यता प्राप्त कोच व महाविद्यालय के पूर्व छात्रों गोविन्द राणा व साहिल मेहरा ने जिम्नास्टिक का खूबसूरत प्रदर्शन किया और डा. स्मृति कंबोज, डा. हरविंदर कौर एवं डा. अनुदीप गोयल के निर्देशन में महाविद्यालय के छात्रों ने लोक नृत्य भंगड़ा की शानदार प्रस्तुति दी।
पुरुष वर्ग में ट्रिपल जंप में अनिल तो महिला वर्ग में लांग जंप में आशा रहे प्रथम इन प्रतियोगितायों के दौरान पुरुष वर्ग के ट्रिप्पल जम्प में अनिल, संदीप, हैपी सिंह; पंद्रह सौ मीटर रेस में संदीप, राघव, अनिल; शॉटपुट थ्रो में ईश्वर, अमरीक, राहुल कुमार; 400 मीटर रेस में अनिल, अजय सिंह, अमरीक ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान अर्जित किया। महिला वर्ग के लॉन्ग जम्प में आशा, पूजा, सुदेशना; 1500 मीटर रेस में आशा, ओम शांति, गायत्री; शॉटपुट थ्रो में ख्याति, गायत्री, ओम शांति; 400 मीटर रेस में आशा, ओम शांति, गायत्री; 100 मीटर रेस में ओम शांति, सुदेशना, गायत्री ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान अर्जित किया। कार्यक्रम का संचालन डा. हरविंदर सिंह व डा. कृष्ण गोपाल ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार द्वारा मुख्य अतिथि नवनीत कौर व उनके साथ आए उनके पिता स. बूटा सिंह व चाचा मनजीत सिंह को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement