For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दक्षिण कोरिया पर हुआ ‘कचरा अटैक’

07:17 AM May 30, 2024 IST
दक्षिण कोरिया पर हुआ ‘कचरा अटैक’
Advertisement

सियोल, 29 मई (एजेंसी)
उत्तर कोरिया ने अपने प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया की ओर कचरे से भरे सैकड़ों गुब्बारे उड़ाए जिससे दक्षिण की सेना को देश के विभिन्न हिस्सों में कचरे और मलबे को इकट्ठा करने के लिए रासायनिक तथा विस्फोटक प्रतिक्रिया टीमों को तैनात करना पड़ा। उत्तर कोरिया द्वारा कचरे के गुब्बारे उड़ाया जाना हाल के वर्षों में दक्षिण कोरिया के प्रति विचित्र उकसावे वाला कदम है।
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने सैन्य वैज्ञानिकों से उपग्रह प्रक्षेपण में मिली असफलता से उबरने और अंतरिक्ष में अपनी टोही क्षमताओं को विकसित करने को कहा था, जिसके बाद ये गुब्बारे उड़ाए गए। उत्तर कोरिया का उपग्रह प्रक्षेपण मिशन सोमवार को असफल हो गया था। इससे ठीक कुछ घंटे पहले दक्षिण कोरिया ने अंतर-कोरियाई सीमा के निकट 20 लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास किया था। किम ने प्रक्षेपण असफल होने के बाद पहली सावर्जनिक टिप्पणी करते हुए दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास के खिलाफ ‘कड़ी’ कार्रवाई की चेतावनी भी दी।
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने दोनों देशों के बीच तनाव का संकेत देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया मंगलवार रात से दक्षिण की ओर बड़ी संख्या में कचरे से भरे गुब्बारे उड़ा रहा है। बुधवार दोपहर तक देश के विभिन्न हिस्सों में करीब 260 गुब्बारे गिरे हुए पाए गए, जिन्हें सेना की त्वरित प्रतिक्रिया और विस्फोटक निपटान टीम द्वारा बरामद किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×