मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दक्षिण एशिया का पहला गामा नाइफ स्प्रिट किया लांच

07:29 AM Jun 14, 2024 IST
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को फॉर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में एडवांस्ड गामा नाइफ स्प्रिट लांच करते भारत में स्वीडन के राजदूत जान थेस्लेफ। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 13 जून (हप्र)
फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ने दक्षिण एशिया के पहले गामा नाइफ स्प्रिट के लॉन्च की घोषणा की है। लेकसैल गामा नाइफ के इस क्रांतिकारी वर्ज़न ने ब्रेन ट्यूमर के अत्यंत सटीक और नॉन-सर्जिकल उपचार के युग की शुरुआत की है। इससे मैलिग्नेंट तथा बिनाइन ब्रेन ट्यूमर्स समेत ब्रेन की अन्य कई असामान्यताओं के इलाज के विकल्प बढ़ गए हैं।
गामा नाइफ के इस्तेमाल से ब्रेन ट्यूमर्स को लक्षित करने के लिए बिना चीरा लगाए कंप्यूटर-निर्देशित सटीकता मिलती है और इस प्रकार यह मैलिग्नेंट तथा बिनाइन ब्रेन ट्यूमर्स समेत मल्टीपल ब्रेन मेटास्टेसिस, मेनिनजियोमास, अकाउस्टिक ट्यूमर, और पिट्यूटरी एडिनोमा के उपचार के लिए आदर्श है। यह इतना सटीक है कि ब्रेन के बेहद संवेदनशील और ऐसे भागों तक भी पहुंच सकता है जिन तक पहुंचना आसान नहीं होता और साथ ही, हेल्दी ब्रेन टिश्यू को सुरक्षित रखता है। परिणामस्वरूप मरीज इलाज के तुरंत बाद अपने नॉर्मल रूटीन में लौट पाते हैं।
डॉ. संदीप वैश्य, डायरेक्टर न्यूरोसर्जरी, फोर्टिस गुरुग्राम ने कहा कि इस एडवांस टैक्नोलॉजी से न्यूरोलॉजिकल प्रक्रियाओं में ऐसी सटीकता का लाभ मिलता है जिसे पहले हासिल करना नामुमकिन था। यह ब्रेन ट्यूमर्स को एकदम सटीक ढंग से लक्षित करती है।
अनिल विनायक, ग्रुप सीओओ, फोर्टिस हैल्थकेयर ने कैंसर केयर के क्षेत्र में दिग्गज फोर्टिस की व्यापक विज़न के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि न्यूरोसर्जरी और कैंसर केयर से अत्याधुनिक टैक्नोलॉजी का मेल कराने की फोर्टिस हेल्थकेयर की प्रतिबद्धता का सबूत है।
लांच अवसर पर भारत में स्वीडन के राजदूत जान थेस्लेफ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में सर्वाधिक एडवांस गामा नाइफ स्प्रिट के लांच के मौके पर स्वीडिश कंपनी इलेक्टा और भारत की अग्रणी हेल्थकेयर चेन फोर्टिस हेल्थकेयर के बीच इस गठबंधन को साकार होते देखकर खुद को बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement