For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रॉपर्टी आईडी सत्यापित करने में पिछड़ा सोनीपत नगर निगम, फिर होगा डोर-टू-डोर सत्यापन

07:54 AM Jul 10, 2024 IST
प्रॉपर्टी आईडी सत्यापित करने में पिछड़ा सोनीपत नगर निगम  फिर होगा डोर टू डोर सत्यापन
Advertisement

सोनीपत, 9 जुलाई (हप्र)
प्रॉपर्टी आईडी सत्यापित करने में निगम अन्य शहरों के मुकाबले पिछड़ा हुआ है। ऐसे में निगम कमिश्नर ने कई टीमों का गठन करते हुए फिर से डोर-टू-डोर प्रॉपर्टी आईडी का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। निगम के डीएमसी हरदीप सिंह को भी प्रॉपर्टी आईडी को सत्यापित करवाने के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीम का गठन होने के बाद मंगलवार को डीएमसी हरदीप सिंह के नेतृत्व में कर्मचारी सेक्टर-14 की मार्किट में पहुंचे और वहां पर अभियान चलाकर प्रॉपर्टी आईडी को सत्यापित किया है। नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी का टारगेट 40 करोड़ रूपये का रखा है और उस तक पहुंचने के लिए निगम क्षेत्र में सभी प्रॉपर्टी आईडी का स्व-प्रमाणित करना बेहद जरूरी है। प्रॉपर्टी आईडी को स्व-प्रमाणित करने के लिए निगम कमिश्नर विश्राम कुमार मीणा ने सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं कि वे अब प्रॉपर्टी टैक्स बिल का वितरण करते समय प्रॉपर्टी आईडी को भी स्व-प्रमाणित करे। इसके लिए टीमों का गठन करके डोर-टू-डोर सर्वे की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी गई है। निगम अधिकारियों की जानकारी के मुताबिक निगम क्षेत्र में करीब 1 लाख 90 हजार प्रॉपर्टी आईडी हैं। इनमें से अभी तक करीब 34 हजार प्रॉपर्टी आईडी ही स्व-प्रमाणित हो चुकी हैं, जबकि निगम ने अभी 40 हजार से ज्यादा प्रॉपर्टी आईडी को स्व-प्रमाणित करने का लक्ष्य रखा था।

साइट पर जाकर कर स्वयं भी सकते हैं सत्यापन
निगम के जेई व ऑपरेटर घर-घर जाकर प्रॉपर्टी आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर रहे हैं। प्रॉपर्टी धारक अपनी प्रॉपर्टी आईडी स्वयं भी लिंक कर सत्यापित कर सकता है। इसके लिए व्यक्ति को एनडीसी हरियाणा साइट पर जाना होगा। यहां पर संपत्ति कर आईडी खोलकर उसमें नाम, पता, मोबाइल, एरिया (वर्ग गज) आदि जानकारी देखकर स्वयं सत्यापित कर सकते हैं।

Advertisement

कैंप में प्रॉपर्टी आईडी को किया स्व-प्रमाणित
सेक्टर-14 की मार्किट के साथ-साथ अन्य स्थानों पर पहुंचकर नगर निगम की टीम ने डीएमसी हरदीप सिंह की अगुआई में कैंप लगाया है। कैंप के दौरान नगर निगम वार्ड-3 से पार्षद सुरेंद्र मदान भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने वार्ड वासियों से संपर्क करते हुए अपनी-अपनी प्रॉपर्टी आईडी का सत्यापान करवाने की बात कही। टीम में नगर निगम बिजली ब्रांच के जेई अनिल वलेचा सहित कई कर्मचारी शामिल रहे।

'' प्रॉपर्टी आईडी को स्व-प्रमाणित करने के लिए निगम ने कई टीमों का गठन किया है। ये टीम प्रॉपर्टी टैक्स बिल का वितरण भी करेंगी साथ ही प्रॉपर्टी आईडी को स्व-प्रमाणित भी करेंगी। ''
-विश्राम कुमार मीणा, कमिश्नर नगर निगम सोनीपत।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×