For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सोनीपत अनाज मंडी : भाव के उतार-चढ़ाव के बीच धान की आवक तेज

11:14 AM Sep 18, 2024 IST
सोनीपत अनाज मंडी   भाव के उतार चढ़ाव के बीच धान की आवक तेज
Advertisement

सोनीपत, 17 सितंबर (हप्र)
सोनीपत अनाज मंडी में भाव के उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को धान की आवक तेज हो गई है। मौसम साफ होते ही काफी संख्या में किसान धान की किस्म 1509 लेकर सोनीपत अनाज मंडी में पहुंचे। सोनीपत अनाज मंडी में मंगलवार को सुबह धान का भाव 3000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। हालांकि दोपहर बाद किसानों को झटका लगा और दोपहर बाद भाव 100 रुपए प्रति क्विंटल तक टूट कर 2900 रुपये प्रति क्विंटल रह गया।
बता दें कि सोनीपत जिले में इस बार करीब 1 लाख हेक्टेयर भूमि में किसानों ने धान की रोपाई व बिजाई की थी। धान की फसल कई क्षेत्रों में पककर तैयार हो चुकी है। जिसके बाद अब किसान धान की फसल को लेकर मंडी में पहुंचने लगे है। हालांकि नमी अधिक होने की वजह से शुरूआत में मंडी में इस बार धान का भाव काफी कम लग रहा है।

Advertisement

किसानों के लिये सुविधाएं जुटाने में लगी मार्केट कमेटी

सोनीपत अनाज मंडी में धान की आवक शुरू हो गई है। अभी किसान धान की किस्म 1509 ही लेकर पहुंच रहे है। सरकार सरकारी खरीद पर पीआर किस्म का धान खरीदती है। जिसकी खरीद प्रक्रिया 23 सितंबर से शुरू की जाएगी। सरकारी खरीद प्रक्रिया को लेकर संबंधित विभागों को सरकार की तरफ से निर्देश जारी किए जा चुके हैं। वहीं मार्किट कमेटी भी अनाज मंडियों में किसानों के लिए सुविधाओं को दुरुस्त करने में जुट गई है। खरीफ सीजन में किसान कपास, बाजरा, धान आदि फसलें मंडियों में लेकर पहुंचते है।

"सोनीपत अनाज मंडी में धान की आवक तेज हो गई है। मंगलवार को भाव में उतार-चढ़ाव बना रहा। सुबह 3
हजार रूपये प्रति क्विंटल तक भाव था, लेकिन बाद में यह घट कर 100 रुपए प्रति क्विंटल कम हो गया।"
-पवन गोयल आढ़ती, सोनीपत अनाज मंडी

Advertisement

अटल किसान-मजदूर कैंटीन की सुविधाएं भी शुरू

सोनीपत अनाज मंडी में पहुंचने वाले किसानों की सुविधा के लिए मार्किट कमेटी की तरफ से अटल किसान-मजदूर कैंटीन की सुविधा भी शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत मंडी परिसर में काम करने वाले मजदूर, फसल बेचने वाले किसान महज 10 रुपए प्रति थाली के हिसाब से खाना खा सकते हंै। मंगलवार को अटल किसान मजदूर कैंटीन में करीब 200 किसान व मजदूर पहुंचे।

Advertisement
Advertisement