मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसी के हिस्से लग्जरी, किसी के लाचारी

01:28 PM Jul 05, 2022 IST

आलोक पुराणिक

Advertisement

लाहौर इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट ने पाकिस्तान विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया था, उस प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त निबंध इस प्रकार है—

पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण देश है, ऐसा पाकिस्तानी मानते हैं। वैसे कई देश तो पाकिस्तान को देश ही नहीं मानते हैं। पाकिस्तान को कई विद्वान पाकिस्तान सेना की दुकान मानते हैं, सेना देश को अपने हिसाब से बेचती रहती है और सेना के जनरलों-कर्नलों के खाने पीने का इंतजाम होता रहता है। पाकिस्तान का साइज लगातार सिकुड़ता जा रहा है, पर पाकिस्तान के जनरलों के पेटों औऱ तमगों का साइज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बांग्लादेश नामक देश किसी जमाने में पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था। बांग्लादेश के विदेशी मुद्रा कोष अभी 40 अरब डालर से ऊपर के हैं और पाकिस्तान चार अरब डालर की विदेशी करेंसी के लिए मुल्क-मुल्क भीख मांग रहा है।

Advertisement

पाकिस्तान में नेता भी होते हैं, नेताओं को पाकिस्तानी आर्मी दुनिया भर में भेजती है कि जाओ सऊदी अरब से कुछ भीख मांग लाओ। कुछ भीख चीन से मांग लाओ। पाकिस्तान के नेताओं को मांगने का अच्छा खासा अनुभव है क्योंकि वो झूठ बोलकर वोट मांगते हैं। झूठ बोलकर वोट मांगना बहुत मुश्किल काम नहीं है, पर झूठ बोलकर डाॅलर जुटाना मुश्किल काम है। जहां भीख मांगने जाओ, वहां पूछा जाता है कि पहले भी ले गये थे,उनका क्या हुआ।

पाकिस्तान को अगर चिकन माना जाये, तो चिकन तो पूरा आर्मी वाले खा जाते हैं, थोड़ा बहुत बचा खुचा नेताओं को मिल जाता है। पाकिस्तान की जनता के हाथ कुछ नहीं आता। पाकिस्तान की जनता इस वादे पर ही जीती रहती है कि एक दिन पूरा कश्मीर उनका हो जायेगा। जनता के हक के स्कूल, अस्पताल, सड़क पाकिस्तानी सेना वाले और सियायतदान मिल-बांटकर खा जाते हैं। पाकिस्तान एक तरह से नेताओं और सेना वालों का मिलाजुला कारोबार है। पाकिस्तान एक तरह से प्लॉट भी है, मौके का प्लॉट। पाक सेना वाले दुनिया भर को बताते हैं कि पाकिस्तान बहुत मौके की जगह स्थित है, पाकिस्तान के बगैर आतंक के खिलाफ लड़ाई नहीं हो सकती है। पाकिस्तान ने आतंक के खिलाफ लड़ाई करने के लिए अरबों डॉलर लिये अमेरिका से। फिर उन डॉलरों में से कुछ का इस्तेमाल अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन आतंकी ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान में छिपाने के लिए किया। पाकिस्तानी आर्मी ने लादेन से भी वसूले होंगे कुछ डॉलर, लादेन को छिपाने के लिए।

पाकिस्तान बतौर मुल्क डूब रहा है, पर पाक सेना वालों और पाक नेताओं की फुल मौज है। इस तरह से पाकिस्तान को ऐसा प्लाॅट माना जा सकता है, जिसे काट-काट कर पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तानी नेता बेच रहे हैं -इस प्लॉट का बड़ा हिस्सा चीन भी दबा रहा है। कुछ सालों बाद पाकिस्तान चीन का हिस्सा भी बन सकता है। यूं भी 1947 से पाकिस्तान चाइनीज टाइप का नकली मुल्क ही है।

Advertisement
Tags :
लग्जरी,लाचारीहिस्से