For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राजयोग से ही हर समस्या का समाधान संभव : वीके सारस्वत

10:17 AM Jul 15, 2024 IST
राजयोग से ही हर समस्या का समाधान संभव   वीके सारस्वत
गुरुग्राम के ग्राम भोडा कलां स्थित ओम शांति रिट्रीट सेंटर में आयोजित सम्मेलन का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते डॉ. वीके सारस्वत अन्य। -निस
Advertisement

नारनौल, 14 जुलाई (निस)
राजयोग से ही हर समस्या का समाधान हो सकता है। उक्त विचार भारत सरकार के नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके सारस्वत ने जनपद गुरुग्राम के ग्राम भोडा कलां स्थित ब्रह्मकुमारी के ओम शांति रिट्रीट सेंटर में ब्रह्माकुमारीज के स्पार्क विंग द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में व्यक्त किए। डॉ. सारस्वत ने कहा कि राजयोग हमें क्रिएटिव और इनोवेटिव बनाता है। उन्होंने कहा कि विकास एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है। जो राजयोग से ही संभव है। यदि हम आध्यात्मिक हैं तो हमारे व्यक्तित्व में शांति और प्रेम जैसे गुण स्वाभाविक रूप से होंगे। डॉ. सारस्वत ने कहा कि आज गूगल और एप्पल जैसी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों के लिए योग के सत्र आयोजित करती हैं।
सम्मेलन में स्पार्क विंग के राष्ट्रीय संयोजक बीके श्रीकांत, महाराष्ट्र जोन संयोजक बीके अल्का, पद्मश्री गजानन माने, प्रख्यात वैज्ञानिक पदमश्री डॉ. रामाकृष्णा होसुर, वैज्ञानिक डॉ. सुशील चंद्रा एवं विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार ज्योति राणा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

‘बिना मानव मूल्यों के व्यक्ति मशीन के समान’

संस्था के अतिरिक्त महासचिव राजयोगी बीके बृजमोहन ने कहा कि आज का युग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है। जिस कारण मानव आज भाव शून्य हो गया है। उन्होंने कहा कि बिना मानव मूल्यों के व्यक्ति एक मशीन के समान है। आज हम सशक्तिकरण की बात करते हैं। लेकिन सबसे पहले आत्मिक सशक्तिकरण की जरूरत है। राजयोग के अभ्यास से ही आत्मा को सशक्त किया जा सकता है। ब्रह्माकुमारीज के स्पार्क विंग की अध्यक्ष बीके अंबिका ने सम्मेलन कहा कि राजयोग से ही हम अपने आंतरिक व्यक्तित्व को निखार सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×