For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सैनिकों को आर्मी पॉलीक्लीनिक की तर्ज पर मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

08:52 AM Jul 16, 2024 IST
सैनिकों को आर्मी पॉलीक्लीनिक की तर्ज पर मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं
चंडीगढ़ में सोमवार को हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी से मुलाकात करते त्रिनिदाद व टोबैगाे के मंत्री। -ट्रिन्यू
Advertisement

चंडीगढ़, 15 जुलाई (़़ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने सेवारत सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों की सुविधा के लिए नई पहल की है। इसके तहत स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। राज्य सरकार सेना के साथ तालमेल बनाकर जरूरत के अनुसार शहरों में आर्मी पॉलीक्लीनिक की तर्ज पर स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करेगी ताकि उन्हें व उनके परिवारों को घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। सोमवार को सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में हुई स्वास्थ्य विभाग की बैठक में यह फैसला लिया गया।
वर्तमान में पंचकूला, अंबाला व हिसार आदि में सेना अस्पताल व पॉलीक्लीनिक संचालित हैं। उसी तर्ज पर सैनिकों की मांग और जरूरत के हिसाब से अन्य स्थानों पर भी स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ़ कमल गुप्ता, सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ़ अमित अग्रवाल और स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव व आयुष्मान भारत हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदित्य दहिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य के लिए वे सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें और उचित कार्रवाई करें। हरियाणा सरकार सेना की ऐसी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए संसाधन उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी, रोहतक और महेंद्रगढ़ जैसे सैन्य बाहुल्य क्षेत्रों में पूर्व सैनिकों द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने की मांग की जाती रही है, इसलिए इन क्षेत्रों में चिकित्सा संस्थान स्थापित होने से सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी।

त्रिनिदाद एवं टोबैगो के मंत्री ने की सीएम से मुलाकात

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से सोमवार को चंडीगढ़ स्थित उनके आवास पर त्रिनिदाद एवं टोबैगो गणराज्य की अटॉर्नी जनरल एवं विधिक मामलों की मंत्री रेणुका सग्राम सिंह सूकलाल ने मुलाकात की। इस दौरान हरियाणा के साथ द्विपक्षीय समझौतों पर भी चर्चा की गई। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों हितधारक आपसी सहयोग से काम करें, जिससे हरियाणा और त्रिनिदाद एवं टोबैगो के मध्य व्यापारिक संबंधों को और मजबूती मिल सके। उन्होंने हैफेड अध्यक्ष कैलाश भगत को सलाह देते हुए कहा कि हैफेड राज्य का एक शीर्ष सहकारी संघ है। इसलिए हैफेड ऐसे अवसरों की तलाश करे, जहां राज्य के किसान हैफेड के माध्यम से विभिन्न देशों में अपनी उपज बेचकर लाभांवित हो सकें। जून-2024 के अंतिम सप्ताह में हैफेड अध्यक्ष कैलाश भगत के नेतृत्व में हरियाणा सरकार की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल त्रिनिदाद एवं टोबैगो के दौरे पर गया था।

Advertisement

‘हरियाणा के धाकड़ अभ्यर्थी देश में छोड़ेंगे अमिट छाप’

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित भारतीय प्रशासनिक सेवा व अन्य सेवाओं में उत्तीर्ण हरियाणा के 61 अभ्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को साकार करने में अपनी प्रतिभा का योगदान देंगे और सराहनीय कार्य करके ‘धाकड़ हरियाणा’ की धाक बनाए रखेंगे। वे सोमवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस मौके पर हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि किसी समय वे स्वयं भी उन्हीं की तरह भारतीय प्रशासनिक सेवा उत्तीर्ण करके हैदराबाद से हरियाणा आए थे। 36 साल के कार्यकाल में उन्हें हरियाणा के लोगों का अपार स्नेह मिला और वे हरियाणा के होकर रह गए। सीएम के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने अभ्यर्थियों से पिछले 10 साल के दौरान हरियाणा में आए बदलावों पर विचार जाने। इस मौके पर डीजीपी शत्रुजीत कपूर, शहरी स्थानीय निकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के विशेष सचिव प्रभजोत सिंह व पंकज नैन सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×