मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

स्कूलों में लगाये जाएंगे सोलर सिस्टम

07:45 AM Jul 12, 2024 IST
कुरुक्षेत्र में बृहस्पतिवार को स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को सम्मानित करते विभाग के अधिकारी, समिति सदस्य। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 11 जुलाई (हप्र)
स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) सदस्य हमारी मजबूत इकाई है और शिक्षा की गुणवता में सुधार करने के लिए वे बेहतर तरीके से विभाग का सहयोग कर रहे हैं। प्रदेश में शिक्षा विभाग की जितने भी नई बिल्डिंग बनेंगी या पिछले 10 वर्षों में बनी है, वहां पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा। ये विचार शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने बृहस्पतिवार को शिक्षा विभाग द्वारा केशव सदन में आयोजित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोलते हुए व्यक्त किये। इससे पहले उन्होंने स्कूल प्रांगण में विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। इस मौके पर उनके साथ नगराधीश डा. रमन गुप्ता, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि बतान, जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर, नप की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा उपस्थित थे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा में 14500 स्कूल है और सभी स्कूलों में उच्चस्तर की शिक्षा के साथ-साथ बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगस्त माह में जो मासिक बुकलेट प्रकाशित होगी, उसमें कुरुक्षेत्र जिले के जिन विद्यार्थियों ने कॉमन टेस्ट परीक्षा में अच्छी उपलब्धि हासिल की है, उन विद्यार्थियों का नाम, स्कूल का नाम, प्राचार्य का नाम, जिले का नाम प्रकाशित करते हुए यह बुक भिजवाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी रोहताश वर्मा, शिक्षा विभाग से संतोष शर्मा, सेवानिवृत प्रिंसिपल शंकुतला शर्मा, डीआईपीआरओ धर्मेंद्र कुमार, हिमांशु, बीईओ इंदू मौजूद थे।

134-ए की बकाया राशि जारी करने की गुहार

कैथल (हप्र) : निजी स्कूल संचालक संघ के सदस्यों ने शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने धारा 134-ए की 12वीं कक्षा तक की बकाया राशि तत्काल जारी करने की मांग रखी। एसोसिएशन के महामंत्री गौतम बंसल ने बताया कि निजी विद्यालयों की बसें मुनाफे का सौदा नहीं है। बस टैक्स माफ किया जाए। धारा 134-ए की 12वीं कक्षा तक की बकाया राशि तत्काल जारी करवाई जाए। निजी विद्यालयों में छुट्टियां करने का मामला स्कूल प्रबंधन पर छोड़ दिया जाए। इसके अलावा भी कई मांगें रखी। इस अवसर पर कुलदीप पुनिया, जोगिन्द्र ढुल, गौतम बंसल, प्रवीन प्रजापति, अजीत चहल, महिंद्र सिंह, दर्शन सिंह, हरपाल शास्त्री मौजूद रहे।

Advertisement

दूर होगी शिक्षकों की कमी

यमुनानगर (हप्र) : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा कहा कि प्रदेश में शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा। प्रदेश में 14500 स्कूल हैं। बच्चों को स्कूलों तक ले जाने के लिए बसों का भी प्रबंध किया जा रहा है। कांग्रेस के समय में 4 लाख नकली स्टूडेंट की भर्ती हुई जिसकी जांच सीबीआई कर रही है। ऐसी कांग्रेस के नेता क्या मांग करेंगे। सीमा त्रिखा ने स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी), अध्यापकों के कार्यक्रम को संबोधित किया और यह बात कही।

Advertisement
Advertisement