For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Social Media Ban: मुहर्रम के दौरान पाकिस्तान के पंजाब में सोशल मीडिया पर प्रतिबंध

10:04 AM Jul 05, 2024 IST
social media ban  मुहर्रम के दौरान पाकिस्तान के पंजाब में सोशल मीडिया पर प्रतिबंध
Advertisement

लाहौर, पांच जुलाई (भाषा)

Social Media Ban: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने मुहर्रम के दौरान 'नफरत फैलाने वाली सामग्री' को नियंत्रित करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया मंच 'यूट्यूब', 'व्हाट्सएप', 'फेसबुक', 'इंस्टाग्राम' और 'टिकटॉक' पर 13 से 18 जुलाई तक प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

Advertisement

इससे पहले पंजाब प्रांत की सरकार ने चार महीने से अधिक समय तक ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर प्रतिबंध लगाया हुआ था। पंजाब सरकार की ओर से बृहस्पतिवार देर रात जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री मरियम नवाज की कानून एवं व्यवस्था संबंधी कैबिनेट समिति ने 12 करोड़ से अधिक की आबादी वाले प्रांत में 13-18 जुलाई के दौरान सभी सोशल मीडिया मंच-यूट्यूब, एक्स, व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक आदि पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है, ताकि 'नफरत फैलाने वाली सामग्री और गलत सूचनाओं पर नियंत्रण किया जा सके और सांप्रदायिक हिंसा से बचा जा सके।'

मरियम नवाज के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने अपने चाचा और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अनुरोध किया है कि उनकी सरकार छह दिनों (13-18 जुलाई) के लिए इंटरनेट पर सभी सोशल मीडिया मंचों को निलंबित करने की अधिसूचना जारी करें।

Advertisement

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल आसीम मुनीर पहले ही सोशल मीडिया को 'दुष्ट मीडिया' और 'डिजिटल आतंकवाद' करार दे चुके हैं। साथ ही उन्होंने इन सोशल मीडिया मंचों से लड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया है। पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री इशाक डार ने भी हाल ही में सोशल मीडिया पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×