For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

...ताकि ‘घर’ लगे घर जैसा

07:12 AM Feb 06, 2024 IST
   ताकि ‘घर’ लगे घर जैसा
Advertisement

 

अलका सोनी

Advertisement

होना यह चाहिये कि दिनभर कामकाज के बाद घर के अंदर पैर रखते ही थकान छूमंतर हो जाये, सुकून का अहसास हो। लेकिन कैसा लगेगा जब आप घर पहुंचें और सबकुछ बिखरा हुआ मिले या फिर सुबह काम पर जाते समय आपकी फेवरेट शर्ट ही न मिले? मोजे भी बिना धुले, कपड़ों के ढेर में मिलें। बिल्कुल ऐसा ही होता है जब घर अस्त-व्यस्त हो। लेकिन घर को सुसज्जित और व्यवस्थित रखना एक दिन का काम नहीं है। इंटीरियर डिजाइनर प्रियंका कुमारी बताती हैं , ‘आपके बजट की सीमा में रहकर भी घर को व्यवस्थित और सुंदर बनाया जा सकता है। इसके लिए हमें हफ्ते में एक बार तो जरूर घर की सफाई करनी चाहिए। कोई बैग लेकर घर की सभी जगहों से ऐसे आइटम हटाएं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है। जैसे कि पुराने शॉपिंग बैग, इनविटेशन कार्ड, बेकार खिलौने या पुराने स्लीपर्स। घर व्यवस्थित करने को ध्यान से हरेक कमरा ठीक करें।

सबसे पहले लिविंग रूम
घर को डिकलटर करने की शुरुआत लिविंग एरिया से करनी चाहिए। क्योंकि यह किसी भी घर का अट्रैक्शन होता है। इसे कभी भी बोझिल नहीं करना चाहिए। यहां जितना जरूरी हो ,उतने ही फर्नीचर लगाएं। यहां फर्नीचर जितना कम्फर्टेबल होगा, उतना ही लिविंग रूम कोज़ी लगेगा। सोफे के साथ आकर्षक सेंटर टेबल लगाया जा सकता है। वहीं मल्टी प्रिंटेड कारपेट सुंदर चॉइस है। लिविंग रूम में बेतरतीब रखे अखबार और मैगजीन शोभा बिगाड़ सकते हैं। उनके लिए अन्यत्र कहीं जगह तय करें। आजकल अलग-अलग शेप और कलर में बुक शेल्फ आने लगे हैं। जिन्हें दीवारों पर शो पीस की तरह लगायें। बुक्स उनमें सजाएं।

Advertisement

बेडरूम भी लगे पीसफुल
शांति से सोना हो तो अपना बेडरूम बेहतरीन जगह है। लेकिन बेतरतीब बेड और बिखरी हुई चीजें देख मन खिन्न हो जाता है। बेडरूम की पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने को उसे साफ़- व्यवस्थित रखा जाये। सुबह उठते ही अपने बिस्तर की चादर झाड़ कर बिछा दें। चादर, कंबल, रज़ाई तह करके रख दें। यह आदत बच्चों में भी विकसित करनी चाहिए। बेड के पास के साइड टेबल को पोंछें। वहां ताज़े फूलों का एक गुलदस्ता रख दें। दीवारों और पर्दों का रंग भी हल्का शेड चुनें।

बाथरूम हो स्वच्छ
बाथरूम में ज्यादा गीलेपन होने की समस्या रहती है। उससे स्लिप करने का भी डर बना रहेगा। इसलिए बाथरूम को सूखा रखने की जरूरत है। वहीं अगर बाथरूम में चीजें फैली रहें तो वह देखने में तो बुरा लगेगा ही। वॉश बेसिन के आस-पास रैक्स बनवाकर डेली यूज की चीजें रखी जा सकती हैं। शैम्पू, साबुन, और रोज की जरूरतों की चीजों के साथ डेकोरेटिव जार्स वगैरह रखा जा सकता है। कुछ हल्के-फुल्के शेल्फ़स, हैंगर भी लगवा सकते हैं।

वर्क स्पेस एरिया
कोरोना आने के बाद लोग वर्क फ्रॉम होम संस्कृति से रूबरू हुए। अब लोग बहुत सारे काम घर से निपटाते हैं। इसलिए आजकल घरों में वर्क स्पेस बनवाना जरूरत बनती जा रही है। करीने से रखी फाइलें, जरूरी दस्तावेज और एक्सेसरीज काम करने के मूड को बनाये रखते हैं। साथ ही उन्हें ढूंढने में वक्त भी जाया नहीं होता। वर्क स्पेस को हल्के और आरामदायक फर्नीचर से सजाएं। एक डेस्क हो, जिस पर कम्प्यूटर और छोटे-छोटे उपकरणों को रखें।

किचन हो सुव्यवस्थित
किचन घर में सबसे ज्यादा अस्त-व्यस्त रहता है। वहां इतना सारा काम रहता है कि आपको कोई चीज सही जगह पर नहीं मिलती। हम गिलास कहीं रख देते हैं तो चम्मच कहीं और... फिर उन्हें ढूंढते रहते हैं। अगर आप पहले ही कुछ आसान तरीकों से किचन को ऑर्गेनाइज कर लें तो आपकी चीजें नहीं खोएंगी। छोटी रसोई को मैनेज करने के लिए शेल्फ के नीचे कबर्ड तैयार कर सकते हैं। इन कबर्ड में आप किसी भी तरह का सामान तो रख ही सकते हैं, साथ ही जगह की बचत भी कर सकते हैं। वहीं बर्तनों, मसाले के डिब्बों और कैबिनेट को दीवार पर स्टैंड के जरिये लगा सकते हैं। सिलिंग माउंटेड रैक का इस्तेमाल बर्तन, पेन, कुकर के ढक्कन आदि रखने के लिए किया जा सकता है।

बालकनी भी बने सुंदर
अधिकांश घरों में बालकनी का उपयोग या तो कपड़े सुखाने या वॉशिंग मशीन और डिश वॉशर रखने के लिए किया जाता है। कई लोग बालकनी का उपयोग स्टोर के रूप में करते हैं। जबकि बालकनी को प्रभावी ढंग से उपयोग में लाया जा सकता है। अगर बालकनी को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इसे साफ-सुथरा रखें। चुनिंदा और जरूरी चीजें ही रखें। फूलों से बालकनी सजाई जा सकती है। अपनी बालकनी में कुछ पौधे जरूर लगाएं। कोशिश करें कि वे हैंगिंग पॉट में लगे हों। चीजों को रखने के लिए दीवारों से लगी शेल्फ बनवाएं। घर में अगर हम हर चीज के लिए एक जगह सुनिश्चित करके रखें तो उसे ढूंढने में हमें कोई परेशानी नहीं होगी। हर रोज केवल 15 मिनट ही समय दे सकते हैं, तो ठीक है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×