For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए अभी तक 3200 मास्टर ट्रेनर तैयार

08:07 AM May 09, 2024 IST
शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए अभी तक 3200 मास्टर ट्रेनर तैयार
Advertisement

चंडीगढ़, 8 मई (ट्रिन्यू)
भारतीय न्याय संहिता-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता-2023 तथा भारतीय साक्ष्य अधिनियम-2023 को प्रभावी तरीके से लागू करने के उद्देश्य से हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के लिए वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों को तीन नये कानूनों में दिए गए प्रावधानों के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी गई।
प्रेजेंटेशन में नये कानूनी प्रावधानों मे किए गए बदलावों को सरल तरीके से परिभाषित किया गया था। प्रशिक्षण कार्यक्रम में बताया गया कि इन तीन नए कानूनों को लेकर प्रदेश में अब तक 3200 मास्टर ट्रेनर तैयार किए जा चुके हैं। जिला में अब तक 7236 अन्य पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इन तीनों नए कानूनों को लेकर हरियाणा पुलिस द्वारा शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जा रहे हैं।
भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता-2023 तथा भारतीय न्याय संहिता-2023 के बारे में हरियाणा पुलिस के जवानों को प्रशिक्षित करने के लिए 10-10 दिन का कोर्स डिजाइन किया है। साक्ष्य अधिनियम-2023 को लेकर पुलिसकर्मियों को 5 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कपूर ने कहा कि नए कानूनों को लागू करने में फील्ड में कार्यरत थाना प्रभारियों तथा अनुसंधान अधिकारियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।
पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक इन नए कानूनों के बारे में थाना प्रभारियों तथा अनुसंधान अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए संवेदीकरण कार्यक्रम (सेंसेटाइजेशन कार्यक्रम) अपने स्तर पर करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वे थाना प्रभारी तथा अनुसंधान अधिकारियों से 30 जून से पहले ट्रायल के तौर पर मोक इंस्वेस्टिगेशन करवाना सुनिश्चित करें। कपूर ने कहा कि भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 के तहत ऑडियो- वीडियो सहित डिजिटल साक्ष्यों का रिकॉर्ड रखने के लिए उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया जारी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×