मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल के वनों में अब तक आग की 1828 घटनाएं

10:32 AM Jun 16, 2024 IST

शिमला, 15 जून (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में वर्तमान वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 1,828 घटनाएं जंगलों में आग लगने की दर्ज हुई हैं। एक दिन में मंडी वन सर्किल में आग लगने के सबसे अधिक 21 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा सोलन में सात, नाहन में सात, धर्मशाला में नौ, हमीरपुर में नौ, बिलासपुर में एक और वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी में पांच मामले आग लगने के सामने आए हैं।
सोलन सर्किल में सबसे अधिक 207 हेक्टेयर क्षेत्र में वन संपदा राख हुई है। इसके अलावा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी में 125 हेक्टेयर, मंडी में 148 हेक्टेयर, हमीरपुर में 138 हेक्टेयर, धर्मशाला में 92 हेक्टेयर, चंबा में 12 हेक्टेयर, बिलासपुर में दो हेक्टेयर और नाहन में 20 हेक्टेयर में वन संपदा राख हुई है। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1 अप्रैल से अब तक लगभग 19 हजार हेक्टेयर जंगल आग से प्रभावित हुए हैं।
इस बीच, हिमाचल भाजपा के मुख्य प्रवक्ता व नैना देवी से विधायक रणधीर शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में आग के अनगिनत हादसे लगातार होते जा रहे हैं परन्तु सुक्खू सरकार मौन है। ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार कुछ कर ही नहीं रही है। उन्होंने कहा कि केवल चुनाव के समय बयान देने से कुछ नहीं होता। धरातल पर काम करना पड़ता है और पीड़ितों के साथ मिलकर उन्हें राहत पहुंचानी पड़ती है, लेकिन ऐसा कुछ हिमाचल प्रदेश में देखने को मिला ही नहीं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 24 घंटे में जंगलों में आग लगने के 62 मामले सामने आए हैं। ऐसे में स्वत: ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्थिति कितनी गंभीर होगी, लेकिन मुख्यमंत्री अपनी सरकार बचाने में, सलाहकार अपनी कुर्सी और नेता अपनी छवि बचाने में लगे रहे।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सरकार के कितने दफ्तर जल गए। प्राइमरी स्कूल तक आग पहुंच गई, आईपीएच सब डिवीज़न, पीडब्ल्यूडी के दफ्तर जल कर खाख हो गए लेकिन सरकार ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह गंभीर विषय है और सरकार को इस पर जवाब देना चाहिए।

Advertisement

उपायुक्त की जिलावासियों से भावुक अपील

हमीरपुर (निस) : वनों में आग की घटनाओं की लगातार बढ़ती संख्या पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए उपायुक्त अमरजीत सिंह ने सभी जिलावासियों से बहुमूल्य वन संपदा और वन्य प्राणयिों के संरक्षण के लिए आगे आने की अपील की है। वनों में आग की समस्या के संबंध में उपायुक्त कार्यालय में दरखास्त लेकर पहुंची नगर परिषद हमीरपुर के वार्ड नंबर-1 की एक महिला उषा देवी की वन्य प्राणयिों के प्रति गहरी संवेदना की सराहना करते हुए उपायुक्त अमरजीत सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्य की अमूल्य वन संपदा और वन्य प्राणयिों की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से जिले के जंगल जिस तरह आग की चपेट में आ रहे हैं, उससे केवल जिला का हरित आवरण ही नष्ट नहीं हो रहा है, बल्कि कई वन्य जीव भी आग की भेंट चढ़ रहे हैं। उपायुक्त ने कहा कि हमीरपुर शहर की एक आम महिला ने इन वन्य प्राणयिों के प्रति गहरी संवेदना का परिचय देते हुए इनकी रक्षा की गुहार लगाई है जोकि अपने आप में एक मिसाल है। उन्होंने सभी जिलावासियों से वनों की रक्षा के लिए आगे आने तथा वन संरक्षण अभियान को जन आंदोलन का रूप देने की अपील की है।

Advertisement
Advertisement