For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्कूलों की कार्यप्रणाली के सुधार में एसएमसी की अहम भूमिका

10:20 AM Jul 15, 2024 IST
स्कूलों की कार्यप्रणाली के सुधार में एसएमसी की अहम भूमिका
पलवल में रविवार को आयोजित विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण और सम्मेलन कार्यक्रम में बच्चों से रूबरू होतीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा।-हप्र
Advertisement

देशपाल सौरोत/हप्र
पलवल, 14 जुलाई
हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर रखनी होगी। एसएमसी सदस्य विभाग की मजबूत इकाई है और शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करने के लिए समिति के सदस्य निरंतर प्रयास कर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा पलवल के सरस्वती महिला महाविद्यालय में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण और सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थीं। कार्यक्रम में पलवल के विधायक दीपक मंगला भी मौजूद थे। शिक्षा मंत्री ने त्रिखा ने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को वो मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगी। उन्होंने कहा कि एमएससी सदस्य एक साल में अभिभावकों व शिक्षकों के बीच कम से कम 11 बैठक अवश्य करवाएं। प्रदेश के सभी 22 जिलों में 11 दिनों में प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने विभिन्न स्कूलों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। जिले में 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों, स्टार मैटर व स्टार टीचर्स निपुण को सम्मानित किया। कार्यक्रम में पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, सरस्वती महिला महाविद्यालय के संचालक अतुल मंगला, नगराधीश अप्रतिम सिंह, डॉ. हरेंद्रपाल राणा, जिला ग्रीवेंस कमेटी सदस्य प्रवीण ग्रोवर आदि मौजूद थे।

इन विद्यालयों को दिए गए अवॉर्ड

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने जिला के विभिन्न राजकीय विद्यालयों को बेस्ट एसएमसी अवॉर्ड से नवाजा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मढनाका को बोर्ड की कक्षा 10वीं के लिए, रा.कन्या व.मा. वि. अहरवां को बोर्ड की कक्षा 12वीं, रा.क. व.मा.वि. होडल को बुनियादी ढांचे के विकास के लिए, रा.क. उच्च विद्यालय जनौली को सीएसआर परियोजना में, रा. क. व. मा.वि. बहीन को विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के अंतर्गत निशुल्क ट्रांसपोर्ट पॉलिसी के लिए, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मलाई को प्रवेश उत्सव के तहत छात्र नामांकन अभियान में योगदान देने, पीएमश्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल बाल को खेल गतिविधियों के लिए, रा.क.व.मा.वि. पलवल कैंप को सह पाठ्यक्रम गतिविधियों के लिए, रा. मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय होडल को विज्ञान मेला के लिए, पीएमश्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंगोर को बाल रंग कला उत्सव में तथा होडल के राजकीय प्राथमिक विद्यालय नंबर-4 को निपुण के लिए अवॉर्ड प्रदान किए गए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×