For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्मार्ट सोच से पुराने परिधानों को नया रूप

10:02 AM Dec 06, 2023 IST
स्मार्ट सोच से पुराने परिधानों को नया रूप
अपनी रचनात्मकता से आप बजट को गड़बड़ाए बिना, वार्डरोब में पुराने परिधानों से नए-नए कपड़े तैयार कर सकती हैं, घर को पर्दों से सजा सकती हैं। इसके लिए भारी भरकम बजट की नहीं, बस जरूरत है तो केवल स्मार्ट आइडियाज़ की और पुराने कपड़ों की।
Advertisement

दीप्ति अंगरीश

क्या आप भी हर मौके के लिए नए कपड़ों की इच्छा रखती हैं? यदि यह इच्छा आप खुद पूरी नहीं कर पाएं, तो घरवालों से बारे में फरमाइश करती हैं? कहीं न कहीं आप इसे फिजूलखर्ची मानती हैं? आपकी भी कुछ ऐसी आदत है, तो उसे छोड़िए और पुराने कपड़ों में ही नयापन बिखेरें। यकीन मानिये, आपकी इस रचनात्मकता से घरवाले आप पर इतराएंगे और आप भी खुद को शाबाशी देते थकेंगी नहीं। इसके लिए आपको जरूरत है पुरानी साड़ियों, दुपट्टे, कुर्ती, पैंट, स्वेटर, पुराने टॉप आदि की। इनसे आप पुराने कपड़ों को रिसाइकल कर उन्हें नया और फैंसी लुक दे सकती हैं।
पुरानी साड़ी से लशकता लहंगा
अलमारी से पुरानी साड़ियां निकालें। आप इनका इस्तेमाल अलग-अलग तरह के परिधान जैसे कि लहंगा बनाने में कर सकती हैं। यह न केवल आपकी पुरानी साड़ियों को रिसाइकल करेगा, बल्कि आपके लहंगे, सूट सेट, स्कार्फ, दुपट्टे आदि के लिए कपड़े खरीदने की लागत भी बचाएगा। चूंकि साड़ी की लंबाई लंबी है, इसलिए आप अपने लहंगे के लिए एक बड़ा घेरा प्राप्त कर सकती हैं। आपको किस मौके के लिए लहंगा चाहिए। उसी के अनुरूप साड़ी का चयन करें, जैसे दिन की गेट टूगेदर में प्रिंटेड साड़ी और शादी-पार्टी के लिए बनारसी या इंडियन स्टेट सिल्क साड़ी का चयन करें।
साड़ी की लहंगा ड्रेपिंग
क्या आप जानते हैं कि साड़ी को लहंगे की तरह भी पहना जा सकता है। आपको बस अपने लिए एक कैनकन स्कर्ट खरीदनी है और उसके चारों ओर चौड़ी और दूर की प्लीट्स वाली साड़ी लपेटनी है। साड़ी के बचे हुए हिस्से को आप दुपट्टे के रूप में ले सकती हैं। क्यों, है न पैसे बचाने का नायाब तरीका। किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने पुरानी साड़ी पहनी है, वो भी लहंगा स्टाइल में। बता दें कि इसके लिए कैनकन स्कर्ट जरूर पहननी पड़ेगी, तभी फ्लेर लहंगे जैसा आएगा। ऑफलाइन स्टोर में इसकी कीमत 650 रुपए से शुरू होती है। इसके लिए ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स भी खंगाल लें। कम कीमत और अच्छी क्वालिटी में कैनकन स्कर्ट मिल सकती है।
झरोखों में साड़ियां
पर्दे कमरे का लुक बदल देते हैं। आपके पर्दों का फैब्रिक, लुक और डिज़ाइन आपके कमरे की थीम बदल सकता है। पुरानी साड़ियों और दुपट्टों से आप नए पर्दे बना सकती हैं। रेशम जैसे साड़ी के कपड़े से आपके कमरे को रॉयल लुक मिलेगा, जबकि जॉर्जेट और शिफॉन जैसे कपड़े आपके कमरे को अधिक आरामदायक माहौल देंगे। सिलाई मशीन चलानी आती है तो बढ़िया है। यदि नहीं तो, इसके लिए टेलर की मदद लें। कम पैसे खर्च किए ये पर्दे आपके घर का कंप्लीट लुक बदल देंगे। पर्दे कैसे बनवाने हैं, जैसे- बेल्ट वाले, प्लीट वाले आदि, इसके लिए सर्च इंजन की मदद लें। यहां से मालूम चलेगा कि कैसे पर्दे चलन में हैं।
कुर्ती पर कसीदाकारी
एक सादी कुर्ती से ज्यादा ऊबाऊ क्या है? यदि आपके पास हल्के रंगों वाली सादी कुर्ती है और इसे पहनना ऊबाऊ लगता है, तो आप इसे कढ़ाई, लेस, सेक्विन आदि से सजा सकती हैं। इसे और अधिक सुंदर बनाने के लिए आप अपनी कुर्ती पर बटन भी जोड़ सकती हैं। अपनी सादी कुर्तियों में बदलाव लाने के लिए आप उन्हें टाई और डाई जैसे तरीकों से भी रंगवा सकती हैं।
दुपट्टे या स्कार्फ से श्रग
यदि आपके पास दुपट्टे और स्कार्फ हैं जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है, तो उन्हें श्रग या कार्डिगन के रूप में उपयोग कर सकती हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे सिलने की जरूरत नहीं है। आपको बस कपड़े का एक टुकड़ा लेना है, इसे आधा मोड़ना है, सेफ्टी पिन से बांधना है और इसे अपने पहनावे के ऊपर पहनना है।

Advertisement

रिसाइकिल कलाकारी से घर को सजाएं
पुरानी साड़ियों, पैंटों, कुर्तियों आदि को फेंकें नहीं। इनसे आप घर को सजा सकती हैं। यहां इसके लिए कुछ आडियाज़ देंगे। इनकी खासियत है कि सभी को सिलना नहीं है, बस चिपकाना है। यदि सिलाई करनी पड़ी, तो सूई-धागे से आसानी से हो जाएगी। इसके लिए कैंची तेज होनी चाहिए, ताकि कटिंग अच्छी हो। इसमें कपड़े की गुड़िया, एप्रेन, स्वेटर से हैट, प्लांटर के कवर, डेनिम पेंसिल स्टैंड, पॉम पॉम हैंगिंग, वॉल हैंगिंग, किचन टॉवल आदि। इसके लिए सर्च इंजन से आडियाज़ ले सकती हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×