मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

संकल्प से स्वच्छता का स्मार्ट सुल्तानपुर

08:24 AM Aug 20, 2023 IST
क्षेत्र में आया कनाडा का प्रतिनिधिमंडल। - फाइल फोटो

रमेश सरोए/ हप्र
करनाल, 19 अगस्त

Advertisement

गांव के पार्क का एक नजारा।

हरियाणा के नीलोखेड़ी हलके का सुल्तानपुर गांव स्मार्ट बनने की ओर अग्रसर है। बुनियादी सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी और साफ-सफाई के प्रति दृढ़ संकल्प ने गांव की तस्वीर बदल दी है। स्वच्छता में अव्वल इस गांव की चर्चा विदेश तक होने लगी है। कनाडा ओर बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल इस गांव को देखने आ चुके हैं। बिजली बिल, कृषि विभाग, डिपो, सीएचसी जैसी तमाम सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराने वाला आधुनिक सचिवालय, शहरों के पार्कों को पछाड़ता हरा-भरा पार्क, फाइव पौंड सिस्टम, बैंक्वेट हॉल और अाम्बेडकर भवन जैसी खूबियां इसे अन्य गांवों से अलग करती हैं।
गांव के सरपंच जसमेर चौहान ने बताया कि दो हजार की आबादी वाले गांवों के स्वच्छता सर्वेक्षण में सुल्तानपुर को 500 में से 499.45 अंक मिले। इसकी बदौलत गांव ने पूरे हरियाणा में प्रथम स्थान हासिल किया। अब केंद्र की टीम आएगी, उसके लिए गांव में तैयारियां चल रही हैं। चौहान ने कहा कि गांव की तरक्की में पिछले सरपंचों का पूरा योगदान है, उनके शुरू किए गये कार्यों को हर सरपंच ने आगे बढ़ाया। आपस में कोई राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता नहीं है। भाईचारे की मिसाल कायम है, जिसकी बदौलत गांव में अपराध नहीं के बराबर है। यहां के बाशिंदे गांव को आगे बढ़ाने में पूरा सहयोग करते हैं।
सरपंच ने बताया कि फाइव पौंड पर करीब 2 हजार पौधे रोपित किए जा चुके हैं। बदलाव ऐसा कि पार्क और फाइव पौंड पर घूमने के लिए सुबह-शाम ग्रामीणों का जमघट लगा रहता है।

ग्रामीणों का सहयोग

स्वच्छ भारत मिशन के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि ग्रामीणों के सहयोग और मुख्यमंत्री की स्वच्छता के प्रति नीति का परिणाम है कि सुल्तानपुर स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम स्थान हासिल कर पाया है। इसे स्मार्ट गांव कहा जाए तो अतिश्ायोक्ति नहीं है। गांव के लोगों ने साफ-सफाई के प्रति संकल्प लिया है। प्रदेश के दूसरे गांवों को भी सुल्तानपुर से प्रेरणा लेनी चाहिए।

Advertisement

शहरों जैसी सुविधाएं

डीडीपीओ राजबीर खुडिय़ा ने कहा कि गांव सुल्तानपुर स्वच्छता के मामले में प्रथम स्थान पर है। कनाडा सहित अन्य कई देशों का प्रतिनिधिमंडल गांव में भ्रमण पर आ चुका है। जिन सुविधाओं की उम्मीद स्मार्ट शहरों में की जाती है, वो सुविधाएं गांव सुल्तानपुर में देखी जा सकती हैं। साफ-सफाई के प्रति ग्रामीणों की लगन ने गांव की तस्वीर बदल दी है।

Advertisement