For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

डिजिटल दौर करिअर की सफलता के स्मार्ट कदम

07:54 AM Sep 26, 2024 IST
डिजिटल दौर करिअर की सफलता के स्मार्ट कदम
Advertisement

कीर्तिशेखर
आज डिजिटल जमाना है। हम सुबह सोकर उठने से रात में सोने तक एक से बढ़कर एक स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए करिअर के क्षेत्र में भी अब यह जरूरी हो गया है कि हम अपनी इस स्मार्ट लाइफस्टाइल का उपयोग कामयाबी हासिल करने के लिए करें। अब हमें अपने ऑफिस में प्रमोशन पाने के लिए पारंपरिक रणनीतियों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और इसके लिए टेक्नोलॉजी की दुनिया पर भरोसा करना चाहिए। हमें निश्चित तौर पर कामयाबी पाने के लिए आज के जमाने में स्मार्ट स्टेप्स की ही जरूरत है। जानते हैं, ऐसे चार स्मार्ट कदम क्या हों :-

Advertisement

लिंक्डइन

आपने अपनी मेहनत से नौकरी हासिल कर ली है। यह कामयाबी का सिर्फ पहला कदम है। अगला कदम यह होना चाहिए कि करिअर की इस दुनिया में आपके अगले सभी कदम निरंतर आगे बढ़ें। इसके लिए जरूरी है कि कुछ ऐसी डिजिटल दुनिया से नियमित संपर्क में रहें, जो आपके करिअर के संबंध में सारी महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध कराए। लिंक्डइन ऐसा ही एप है। यदि आप अपने करिअर में सबसे ऊंचे पायदान की ओर लगातार बढ़ना चाहते हैं, तो आपको लिंक्डइन के साथ नियमित रिश्ता बनाकर रखना चाहिए। यह एप आपको न केवल प्रोफेशनली मजबूत बनाता है बल्कि आपको महत्वाकांक्षी भी बनाता है।

रेस्क्यू

यह किसी दुर्घटना के बाद किया जाने वाला रेस्क्यू नहीं है। यह टेक्नोलॉजी की दुनिया का एक एप है, जो मॉडर्न सोच वाले करिअर से लोगों को बाकियों से आगे रखने के लिए टाइम मैनेजमेंट की गहरी सीख देता है। टाइम मैनेजमेंट का महत्व सिर्फ इम्तिहान के दिनों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पूरी प्रोफेशनल लाइफ में हमें हमेशा बड़े फायदे देता है। इसलिए अगर आप करिअर में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं, तो इस एप के साथ जरूर जुड़ें। यह आपको बताएगा कि कैसे आप अपनी व्यस्त जिंदगी में आगे बढ़ने के रास्ते खोज सकते हैं।

Advertisement

इनसाइक्लोपीडिया

अगर आपकी नौकरी ऐसी है जिसमें बार-बार किसी विशेष क्षेत्र में रिसर्च करनी पड़ती है, तो आप इस एप के साथ स्थायी रिश्ता बना लीजिए। यह न केवल तात्कालिक रूप से आपकी मदद करेगा, बल्कि नए क्षेत्रों में प्रवेश के लिए भी आपको उत्सुक बनाएगा। आपके क्षेत्र के बारे में जितना गहन शोध कर सकते हैं, उतना ही आगे बढ़ने के चांस हैं।

एवरनोट

अगर आपके पास अच्छे से अच्छे आइडिया हैं और इन्हें सुरक्षित नहीं रख पाते, तो इस एप का सहारा लें। यह आपके दिमाग में आने वाले आइडियाज़ को जल्दी से पकड़ लेता है और उन्हें सुरक्षित रखता है। इसके जरिए आप वॉइस, एसएमएस, मीटिंग, कॉन्फ्रेंस, इंटरव्यू आदि सभी चीजों को बेहतर तरीके से रिकॉर्ड कर सकते हैं और नई जानकारियां सीख सकते हैं।
इस तरह, यदि आप आज के दौर में तेजी से और स्मार्ट तरीके से कामयाबी की राह पर बढ़ना चाहते हैं, तो इन टूल्स का उपयोग करें और एप्स सैवी बनें।

इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement