For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नौकरी तलाशने के स्मार्ट प्लेटफॉर्म

07:40 AM Oct 17, 2024 IST
नौकरी तलाशने के स्मार्ट प्लेटफॉर्म
Advertisement

नरेंद्र कुमार
पुरानी कहावत है जैसा देश, वैसा भेस। चूंकि यह इनफॉर्मेशन टैक्नोलॉजी का युग है। हर चीज ऑनलाइन है। हर सुविधा माउस की एक क्लिक की दूरी पर है। इसलिए नौकरी ढूंढ़ने का पारंपरिक तरीका जैसे रोजगार समाचार या विभिन्न अखबारों व संचार माध्यमों में इसके विज्ञापनों का दौर अब गुजरे जमाने की बात हो चुकी है। आज की तारीख में नौकरी ढूंढ़ने और पाने का भी सबसे स्मार्ट तरीका कैरियर एप्स ही हैं। कैरियर एप्स की इसलिए भी नौकरी ढूंढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योंकि ये उम्मीदवारों और नियोक्ताओं के बीच एक आसान और तेज माध्यम निर्मित करते हैं।

Advertisement

स्किल व रुचि के मुताबिक विकल्प

हजारों तरह की नौकरियां कुछ गिने-चुने कैरियर एप्स पर मौजूद होती हैं, जहां हर दिन लाखों नौकरी चाहने वाले विजिट करते हैं। यहां सभी तरह के कौशलों से परिपूर्ण नौकरियां मौजूद होती हैं और चाहने वाले अपने कौशल व रुचि के अनुसार इन्हें आसानी से चयन कर सकते हैं। इनके जरिये आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान और तीव्र होती है। महज कुछ क्लिक्स में ही उम्मीदवार न सिर्फ अपनी जानकारी, रिज्यूमे, उपयुक्त जगह पहुंचा सकते हैं बल्कि चाहने पर हाथोंहाथ ऑनलाइन शुरुआती इंटरव्यू भी हो जाते हैं।

तेज गति की सुविधा

कैरियर एप्स के जरिये नोटिफिकेशन और अपडेट्स तेजी से हासिल होते हैं। नई नौकरियों से संबंधित पोस्टिंग, इंटरव्यू शेड्यूल और दूसरी जानकारियां भी तेजी से लेते हैं। कस्टमाइज्ड सर्च के जरिये योग्यता, अनुभव, स्थान और सैलरी की अपेक्षा अनुरूप नौकरियां खोजने में मदद करते हैं।

Advertisement

नेटवर्किंग का बेहतर जरिया

कैरियर एप्स के जरिये नेटवर्किंग भी आसानी से हो जाती है। साथ ही इसके जरिये प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में भी मदद मिलती है, जिससे कि सिर्फ नौकरी करने वालों के लिए ही नहीं बल्कि कारोबार करने वालों को भी भरपूर फायद होता है। कैरियर एप्स के जरिये हमें आसानी से अपनी योग्यताओं के मुताबिक फीडबैक हासिल करने में सुविधा होती है और कई ऐसे महत्वपूर्ण एप्स हैं, जहां कोचिंग और ट्रेनिंग के अवसर भी उपलब्ध होते हैं। ये उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए तैयार करने और उनकी स्किल्स को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं।

महत्वपूर्ण कैरियर एप्स

नौकरी ढूंढ़ने के लिए महत्वपूर्ण कैरियर एप्स लिंक्ड इन, नौकरी डॉट कॉम, टाइम्स जॉब्स, हायरेक्ट, वर्क इंडिया, अपना एप, ग्लास डोर, शाइन डॉट कॉम, मॉन्स्टर इंडिया व इनडीड आदि हैं। इनसबकी अलग-अलग खासियतें हैं। जैसे- लिंक्ड इन की विशेषता है कि यह न सिर्फ नौकरी ढूंढ़ने बल्कि प्रोफेशनल नेटवर्क बनाने में भी खासतौर पर कारगर है। यहां आप सीधे नियोक्ताओं से संपर्क कर सकते हैं । यहां नेटवर्किंग के साथ-साथ जॉब पोस्टिंग की जानकारियां मिलती हैं। जबकि इनडीड एप्स उम्मीदवारों को फ्री में आवेदन करने और रिज्यूमे अपलोड करने की सुविधा देता है।

हर एप की अपनी खूबी

मॉन्स्टर इंडिया नामक कैरियर एप में न सिर्फ प्रोफाइल विजिबिलिटी बल्कि व्यक्तिगत कैरियर टिप्स के भी शानदार फीचर होते हैं। स्थानीय और वैश्विक जॉब्स के बारे में जानकारियां मिलती हैं। जबकि शाइन डॉट कॉम के जरिये आप अपने रिज्यूमे को अपडेट कर सकते हैं तथा अगर आपमें एआई आधारित योग्यता है तो उसके लिए विशेष सुझाव हासिल कर सकते हैं। वहीं टाइम्स जॉब्स एप के जरिये आप आईटी क्षेत्र से जुड़ी नौकरियों के बारे में जल्दी और विस्तार से जान सकते हैं।

लोकल जॉब्स पर फोकस

अपना एप पर श्रमिक वर्ग और फ्रेशर्स के लिए नौकरियों के लिए कई तरह की जानकारियों का उपलब्ध होना सबसे बड़ी बात है। यह टियर-2 और टियर-3 सिटीज के लिए बेहद उपयोगी है। लोकल जॉब्स में ही फोकस करता है।

-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement