For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गांवों में बनेंगे छोटे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

07:10 AM Jul 07, 2024 IST
गांवों में बनेंगे छोटे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट
Advertisement

कैथल, 6 जुलाई (हप्र)
सांसद नवीन जिंदल ने मानस रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया और विशेषज्ञों से बातचीत कर इसकी तकनीकी जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्ष़ेत्रों में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के लिए छोटे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों की स्थापना करना अत्यंत आवश्यक है। इससे न केवल गांवों में गंदे पानी की समस्या का समाधान होगा बल्कि इन प्लांटों पर उपचारित जल का भी दोबारा से कृषि, बागवानी और निर्माण कार्यों में उपयोग किया जा सकेगा।
सांसद ने कहा कि आस-पास के गन्दे पानी को उपचारित करने में यह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि यदि गांवों में छोटे स्तर पर इस प्रकार के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाऐंगे तो इन छोटे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की स्थिति में सुधार होगा और गांवों में गंदे पानी से किसी भी प्रकार के रोगों के फैलने की संभावना भी कम हो जायेगी। सांसद नवीन जिन्दल ने संबंधित अधिकारियों को ऐसे नवाचारों पर भी कार्य करने की सलाह दी जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग प्लांट के उपचारित पानी से लाभ उठा सके। उन्होंने प्लांट पर एकत्रित होने वाले कचरे के बारे भी विचार विमर्श किया कि उससे कैसे फायदा उठाया जा सकता है। गांवों में गंदे पानी की व्यवस्था के लिए छोटे-छोटे ट्रीटमेंट प्लांटों की उपयोगिता पर भी अधिकारियों से अतिरिक्त
जानकारी जुटाई।

Advertisement

‘छात्रों को प्रभावी प्रशिक्षण में देंगे हरसंभव मदद’

कुरुक्षेत्र (हप्र) : सांसद नवीन जिंदल ने इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट ज्योतिसर का दौरा किया। संस्थान के ढांचागत विशेषताओं, हरे भरे कैंपस, सेमिनार हाल और प्रयोगशालाओं का निरीक्षण करने के बाद प्राचार्य और स्टाफ सदस्यों के साथ एक महत्वपूर्ण मीटिंग की। सांसद नवीन जिन्दल ने कहा कि संस्थान को अपनी प्रशिक्षण नीति उच्चस्तरीय बनानी होगी। मेरी ओर से इस संस्थान के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के समय हर प्रकार की मदद की जाएगी। डॉ. अनिल लखेरा ने बताया कि डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रमों में प्रवेश खुले हैं। संस्थान 2008 में आरंभ हुआ और से यह छात्रों को प्रतिष्ठित संगठनों में शत प्रतिशत प्लेसमेंट प्रदान करता है। इस अवसर पर स्टाफ सदस्य सौरव मोदी, संजीव सैनी, दिनेश शर्मा, अजय परमार, संजय कुमार ग्रोवर और वीरेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement