For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में नवनिर्वाचित MLA ने शपथ ली, छह में से चार सीट जीती है कांग्रेस

02:11 PM Jun 12, 2024 IST
हिमाचल में नवनिर्वाचित mla ने शपथ ली  छह में से चार सीट जीती है कांग्रेस
शिमला: नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री और भाजपा नेता जय राम ठाकुर। पीटीआई फोटो
Advertisement

शिमला, 12 जून (भाषा)

MLAs took oath in Himachal: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए नवनिर्वाचित छह विधायकों ने बुधवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। पूर्व मंत्री और धर्मशाला से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक सुधीर शर्मा ने सबसे पहले शपथ ली। उनके बाद लाहौल और स्पीति से कांग्रेस विधायक अनुराधा राणा ने शपथ ली।

Advertisement

शपथ लेने वाले अन्य नेताओं में सुजानपुर से कांग्रेस विधायक कैप्टन रणजीत सिंह, बड़सर से भाजपा विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, गगरेट से कांग्रेस विधायक राकेश कालिया और कुटलैहड़ से कांग्रेस विधायक विवेक शर्मा शामिल हैं।

नए विधायकों को बधाई देते हुए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने उम्मीद जताई कि वे विधानसभा में राज्य और जन कल्याण से जुड़े मुद्दे उठाएंगे। एक जून को हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने छह विधानसभा सीटों में से चार पर जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने दो सीट जीती है।

Advertisement

सूबे के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस को सदन में पूर्ण बहुमत के लिए सिर्फ एक सीट की जरूरत थी और जनता ने पार्टी के उन बागियों को करारा जवाब दिया है, जिन्होंने अपनी आत्मा बेचकर भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने कहा कि भाजपा ने चार लोकसभा सीटें और दो विधानसभा उपचुनाव जीते हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा उपचुनाव में चार विधायकों की हार की समीक्षा पार्टी कर रही है।

छह नए विधायकों में से तीन - सिंह (सुजानपुर), शर्मा (कुटलैहड़) और राणा (लाहौल और स्पीति) - पहली बार विधायक बने हैं। अनुराधा राणा 52 वर्षों में लाहौल और स्पीति से चुनाव लड़ने वाली पहली महिला हैं और इस विधानसभा क्षेत्र से जीतने वाली दूसरी महिला हैं।

उन्होंने कहा कि उनका ध्यान बेहतर कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य सुविधाओं और सतत पर्यटन को बढ़ावा देने पर होगा। कांग्रेस सरकार की स्थिरता के लिए सत्तारूढ़ पार्टी का उपचुनाव जीतना महत्वपूर्ण है। अब 65 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 38 विधायक हैं।

तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुए तीन विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को चुनाव होंगे। बजट सत्र के दौरान राज्य सरकार के पक्ष में मतदान करने के लिए व्हिप का उल्लंघन करने पर कांग्रेस के बागियों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद छह विधानसभा सीटें रिक्त हो गई थीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×