मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गाजा में छह इस्राइली बंधकों की हत्या

06:54 AM Sep 02, 2024 IST

यरूशलम, 1 सितंबर (एजेंसी)
इस्राइल ने रविवार को कहा कि उसने गाजा में एक युवा इस्राइली-अमेरिकी समेत छह बंधकों के शव बरामद किए हैं। इस्राइली सेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘इससे पहले कि हम उन्हें बचा पाते, हमास के आतंकवादियों ने उनकी क्रूरतापूर्वक हत्या कर दी।’ शव दक्षिण गाजा के रफह शहर में एक सुरंग से बरामद किए गए। यह उस जगह से करीब एक किलोमीटर दूर है, जहां से पिछले सप्ताह एक अन्य बंधक कैद फरहान अल्कादी (52) को छुड़ाया गया था।
बंधकों के शव मिलने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन शुरू होने का खतरा पैदा हो गया है। उन पर बंधकों को जीवित वापस लाने के लिए समझौता करने में नाकाम रहने के आरोप लग रहे हैं। नेतन्याहू ने बंधकों की हत्या पर दुख जताया और कहा कि इस्राइल हमास को बख्शेगा नहीं। उन्होंने कहा कि इन हत्याओं से साबित हो गया है कि आतंकवादी समूह संघर्षविराम समझौता नहीं चाहता है।
मृतक बंधकों की पहचान इस्राइली-अमेरिकी हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन (23), ओरी दानिनो (25), एडन यरूशालमी (24), अल्मोग सारूसी (27) और एलेक्जेंडर लोबानोव (33) के रूप में की है। इन सभी को पिछले साल 7 अक्तूबर को हमास के हमले के दौरान एक संगीत महोत्सव से अगवा किया गया था। कार्मल गट (40) नामक छठे व्यक्ति का अपहरण पास ही में स्थित कृषक क्षेत्र बेरी से किया गया था।
हमास ने युद्ध खत्म करने, इस्राइली सैनिकों की वापसी और उग्रवादियों समेत बड़ी संख्या में फलस्तीनी कैदियों की रिहाई की शर्त पर बंधकों को छोड़ने की पेशकश की थी। हमास के एक वरिष्ठ सदस्य इज्जत अल-रिशक ने बंधकों की मौत के लिए इस्राइल और अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि अगर इस्राइल ने संघर्षविराम समझौता स्वीकार कर लिया होता तो वे जिंदा होते।

Advertisement

हमास नेताओं को कीमत चुकानी होगी : बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने कहा कि वह बेहद दुखी और गुस्से में हैं। उन्होंने कहा कि यह जितना दुखद है, उतना ही निंदनीय भी है। हमास नेताओं को इन अपराधों की कीमत चुकानी पड़ेगी। हम बाकी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम करते रहेंगे।

Advertisement
Advertisement