मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बाढ़ से बिगड़े हालात, सीएम मान विधायकों संग पानी में उतरे

07:33 AM Jul 11, 2023 IST
फिल्लौर में सतलुज नदी में दरार की सूचना के बाद जालंधर के उपायुक्त और सांसद सुशील रिंकू लोगों को निकालने के अभियान में शामिल हुए।
Advertisement

राजीव तनेजा/निस
मोहाली, 10 जुलाई
पंजाब और चंडीगढ़ में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिए। शनिवार सुबह शुरू हुई बारिश आज भी जारी रही। इस बीच मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सभी मंत्रियों, विधायकों, डीसी व एसएसपी समेत सभी अफसरों को जनता के बीच जाने का निर्देश दिया है। उन्हें तत्काल लोगों को राहत पहुंचाने को कहा गया है। पुलिस और एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग को भी खाने के पैकेट तैयार करने को कहा गया है।
भारी बारिश की वजह से जलभराव और बाढ़ जैसे हालात के बीच लोगों की समस्या को समझने और उसे सुलझाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री मान और सांसद राघव चड्ढा भी पानी में उतरे। उन्होंने खुद सड़कों पर जाकर स्थिति का जायजा लिया।
शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से पांच उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। बाढ़ के कारण रोपड़-नंगल रेल ट्रैक उखड़ गया है। फिरोजपुर में भी ट्रैक पानी में डूबने ने ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई। भारत-पाक सीमा की फेंसिंग भी टूट गई। फतेहगढ़ में रेलवे क्वार्टरों में पानी भर गया है। होशियारपुर में भी प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। मोगा में मोगा-जालंधर मार्ग का एक हिस्सा बह गया है। नदी और नहरों के किनारे बसे लोगों को अलर्ट किया है।
इस बीच, बारिश के चलते पैदा हालात के मद्देनजर पंजाब पुलिस हरकत में आ गई है। पुलिस ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की है। पुलिस ने सलाह दी है कि किसी भी आपात स्थिति में लोग 112 पर संपर्क करें, तुरंत पुलिस उनकी सेवा में हाजिर होगी। इतना ही नहीं, अगर किसी को कहीं नुकसान होने की आशंका है, तो इस बारे में भी पुलिस को सूचित किया जा सकता है।
इस बीच, भीषण बारिश की वजह से पंजाब सरकार ने 13 जुलाई तक सभी सरकारी, निजी एडेड और मान्यता प्राप्त स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि बारिश को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। उन्होंने लोगों से बारिश में घरों से न निकलने की अपील की है। उधर, तेज बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ जैसे हालात के मद्देनजर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने कक्षा 5वीं और 8वीं की री-अपीयर की परीक्षाएं बृहस्पतिवार तक स्थगित कर दी हैं। परीक्षा नियंत्रक जनक राज महरोक ने बताया कि अगले निर्णय तक परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। परीक्षाओं की नयी डेटशीट बाद में जारी की जाएगी। उन्होंने विद्यार्थियों को हिदायत दी है कि वे बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in देखते रहें।
सुनील जाखड़ ने भी किया दौरा
भाजपा के पंजाब प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने सोमवार को खरड़ में बारिश और बाढ़ के पानी से प्रभावित घरों, झोपड़ियों और अन्य प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। वह खरड़ में पंचवटी एन्क्लेव, शिवजोत एन्क्लेव, ध्यानपुर हाईवे, खरड़ के ही माजरी एरिया में लोगों से मिले उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।
उन्होंने जिला उपायुक्त को मौके पर बुलाया और लोगों की समस्याओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी और प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द मदद करने का अनुरोध किया और प्रभावित लोगों की जिले के उपायुक्त से बात भी कराई।
खरड़ पहुंचे सीएम मान
भारी बारिश के बीच सीएम भगवंत मान मोहाली के खरड़ पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि नुकसान को ध्यान में रखकर आने वाले दिनों में स्पेशल गिरदावरी कराई जाएगी। लोगों का जो भी नुकसान हुआ है, उसका आकलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनकी कोशिश है कि बारिश से हो रहे नुकसान को कम किया जाए। लोगों ने सीएम मान के समक्ष अवैध निर्माण का मुद्दा भी उठाया। लोगों ने शिवजोत सोसायटी और पंचवटी में इमारतों के गिरने का मुद्दा भी उठाया। लोगों ने कहा कि खरड़ में अवैध निर्माण की वजह से लोग मुश्किल में हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
बिगड़े,विधायकोंहालात
Advertisement