मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रदेश में सिरसा सबसे गर्म, पारा 49.1 डिग्री सेल्सियस

08:01 AM May 31, 2024 IST
चरखी दादरी में बृस्पतिवार को 48 डिग्री तापमान के बीच छबील पर अपना गला तर करते वाहन चालक।

हिसार/नारनौल, 30 मई (हप्र)
झुलसा देने वाली गर्मी बृहस्पतिवार को भी शांत नहीं हुई और सिरसा शहर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान यहां पर 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं नूह, पांडु पिंडारा, रोहतक और बालसमंद क्षेत्र क्रमश दूसरे से पांचवें सबसे गर्म स्थान रहे।
इससे पूर्व बुधवार को नारनौल का अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस और हिसार का अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि मंगलवार को नारनौल में सबसे ज्यादा 48.5 डिग्री सेल्सियस और हिसार में 48.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कल के मुकाबले बृहस्पतिवार को औसतन 0.4 डिग्री सेल्सियस तापमान कम रहा लेकिन यह सामान्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। शुक्रवार को आंशिक बादलवाई, हवाएं चलने तथा कुछ एक स्थानों पर बूंदाबांदी की भी संभावना है
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में दूसरा सबसे गर्म शहर नूंह रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 48.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तीसरे सबसे गर्म शहर में जींद का पांडु पिंडारा रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 48.4 व न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस, चौथा सबसे गर्म शहर रोहतक रहा जहां पर अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश का पांचवां सबसे गर्म क्षेत्र हिसार जिले का बालसमंद गांव रहा जहां का अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
चरखी दादरी में प्रचंड गर्मी
चरखी दादरी (हप्र) : नौतपा के दौरान हीट वेव का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बृस्पतिवार को चरखी दादरी में पारा 48 डिग्री पार हो गया। गर्मी व लू से बचने के लिए लोग घरों से बहुत कम निकले वहीं बाजार भी सुनसान दिखाई दिये। जरूरी कार्यों को लेकर घरों से निकले लोगों ने बाजारों में लगी छबीलों पर ठंडा पानी पीकर अपना गला तर करते हुए गर्मी से बचने का प्रयास किया। वहीं हरियाणा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने आमजन के साथ-साथ पशुधन को भी हीट-वेव से बचाने के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। डीसी मनदीप कौर ने बताया कि गर्मी व लू से बचने के लिए नागरिकों के साथ ही पशुधन को भी गर्मी से बचाव करना है। पशुओं को भी दोपहर के समय बाहर व खेत में ले जाने से बचें। अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे गर्मी के मौसम में मवेशियों की सुरक्षा के लिए हीटवेव एक्शन प्लान तैयार करें। गर्मी की स्थितियों के दौरान पशुओं में आने वाली बीमारियों के लक्षण व उससे बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करें।
राहत पाने नहरों में नहा रहे युवा

Advertisement

बावल स्थित एक नहर में नहाते हुए युवा। -हप्र

रेवाड़ी (हप्र) : जिले में गर्मी का जबरदस्त कहर बरकरार है। लू व तेज धूप के डबल अटैक से लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग नहर व जोहड़ का सहारा ले रहे हैं। बृहस्पतिवार को बेशक पारा डेढ़ डिग्री कम रिकार्ड किया गया। लेकिन भीषण गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं। अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बुजुर्ग व बच्चों में उल्टी, दस्त व सांस की बीमारी बढऩे लगी है। लोग कानून व नियमों को ताक पर रखकर नहर व जोहड़ में नहाने को मजबूर है।
डीसी ने एडवाइज़री की जारी, डाक्टरों ने कहा-ठंडे तरल पदार्थों से बचें
नारनौल : मौसम विभाग के अनुसार 31 मई से 3 जून के दौरान मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने भीषण गर्मी के कारण हीट-स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आज जिला के निवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा कि जितना हो सके सुबह व शाम ही बाहर का अपना कोई कार्य करने के लिये निकलें। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी से बचने के लिए शरीर के सामान्य तापमान को बनाए रखें। इसके लिये गीला कपड़ा सिर पर रखकर उसे ठंडा रखने का प्रयास करें। साथ ही उन्होंने लोगों से पशुओं व पक्षियों के लिए भी पानी की व्यवस्था करने को कहा है। चिकित्सकों ने भीषण गर्मी से बचाव के बारे में बताया कि ठंडे, अल्कोहल रहित, कैफीन रहित पेय पदार्थ पीएं।
चाय और शराब निर्जलीकरण का कारण बनते हैं। उन्होंने बताया कि बहुत ठंडे तरल पदार्थों से बचें क्योंकि वे पेट में ऐंठन पैदा कर सकते हैं। डीसी ने सलाह दी कि व्यायाम करते समय हर 15 मिनट में नींबू पानी, चीनी और नमक का मिश्रण पीयें। सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें।
प्रदेश के अन्य गर्म शहर
झज्जर 47.9
महेंद्रगढ़ 47.6
नारनौल 47.5
रोहतक 47.5
फरीदाबाद 47.4

Advertisement
Advertisement