For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मानवीय जीवन की सरल व्याख्या

06:45 AM Mar 24, 2024 IST
मानवीय जीवन की सरल व्याख्या
पुस्तक : मनुष्य, पृथ्वी और अंतरिक्ष... लेखक : बिल ब्रायसन प्रकाशक : मंजुल पब्लिशिंग हाउस, भोपाल पृष्ठ : 478 मूल्य : रु. 599.
Advertisement

हर्षदेव

‘एक लंबे मानवीय जीवन में लगभग 6,50,000 घंटे होते हैं। जब यह समय पूरा हो जाएगा यानी सामने आ जाएगा या फिर उसके आसपास कहीं होगा, तो यही अणु आपकी प्रणाली को बंद कर देंगे और चुपचाप अलग होकर कुछ और बन जाएंगे तो यही है आपका सच।’
जीवन (सृष्टि) के इस जटिल तथ्य को इतने सरल, सटीक और संक्षिप्त शब्दों में कहने की क्षमता के धनी बिल ब्रायसन ने अपनी पुस्तक ‘ए शॉर्ट हिस्ट्री ऑफ़ नियरली एवरीथिंग- (मनुष्य, पृथ्वी और अंतरिक्ष)’ में उस शून्य को भी विलक्षण आख्यान के साथ परिभाषित किया है जिसे हम दो वस्तुओं के बीच का खाली स्थान, अंतराल या फासला समझने के भ्रम में रहते हैं। ब्रायसन वैज्ञानिक पड़ताल करते हैं कि अनंत ब्रह्मांड की रचना कैसे हुई! ठीक उसी तरह जैसे वह खरबों कोशिकाओं और डीएनए के विस्मयजनक संयोग के परिणामस्वरूप मनुष्य या प्राणियों की संरचना को निरूपित करते हैं। उनके अनुसार मनुष्य (प्राणि) एक बहुत साधारण रचना है। कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, मामूली-सी सल्फ़र और कैल्शियम की मात्रा, बस इतना भर एक इंसानी शरीर की रचना के लिए काफ़ी है। जो विशेष है वह ‘जीवन’ है। वही अद्भुत है, रहस्य है, निराला है। यह खरबों कोशिकाओं (अणुओं) और डीएनए के संयोग से अस्तित्व लेता है और समाप्ति पर ये अणु कहीं और जुड़ जाने के लिए विचरण करते हुए नई-नई रचनाओं का आकार ग्रहण करते रहते हैं।
सबसे रहस्यमय है अति सूक्ष्म अणु जो निरंतर गतिमान है और नष्ट नहीं होता है। अणुओं का निर्माण प्रोटोन, न्यूट्रोन्स और इलेक्ट्रोन्स से है और जो कुछ भी हमारी दृष्टि में है, वह सब अणुओं से ही निर्मित है। ये अणु नए से नए रूप लेने में सक्षम हैं, अनश्वर हैं और बहुतायत में हैं। आप जिन अणुओं से बने हैं, वे आपके निर्माण से पहले लाखों जीवों का हिस्सा रह चुके हैं। संक्षेप में कहें तो- हम सब अणुओं के विभिन्न रूपाकारों के पुनरावतार हैं। जब हमारा अंत होता है तो ये अदृश्य अणु बिखरकर या दूसरे शब्दों में अन्य अणुओं के साथ जुड़कर दूसरी निर्मितियों की रचना का कारण बनते हैं।
बिल ब्रायसन की इस पुस्तक ‘ए शॉर्ट हिस्ट्री ऑफ़ नियरली एवरीथिंग’ को वैज्ञानिक और टेक्नाेलॉजी के क्षेत्र में अत्यंत महत्वपूर्ण शोध और उपलब्धियों के लिए यूरोपीय संघ के सर्वोच्च पुरस्कार ‘देकार्ट’ से सम्मानित किया जा चुका है। बिल ब्रायसन की ख्याति यात्रा संस्मरणों की ‘बेस्ट सेलिंग बुक्स’ के लिए रही है, लेकिन ‘ए शॉर्ट हिस्ट्री...’ ने उनके पिछले तमाम कीर्तिमानों को छोटा कर दिया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×